logo-image

आंध्र, कर्नाटक में बारिश, चेन्नई में टमाटर की कीमत 170 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंची

आंध्र, कर्नाटक में बारिश, चेन्नई में टमाटर की कीमत 170 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंची

Updated on: 26 Jul 2023, 04:15 PM

चेन्नई:

दक्षिण भारत की सबसे बड़ी सब्जी मंडी चेन्नई के कोयम्बेडु बाजार में टमाटर की आवक में कमी के कारण खुदरा बाजार और बाहरी इलाकों में कीमत 170 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है। इसके लिए आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में हुई बारिश को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है।

थोक बाजार में कीमत 120 रुपये से लेकर 130 रुपये प्रति किलोग्राम तक है। कई व्यापारियों ने सब्जी की बढ़ती कीमतों और सब्जी की खरीद में कमी के कारण अपनी परेशानी भी साझा की।

आर.के. कोयम्बेडु बाजार में टमाटर और आलू के थोक व्यापारी कुप्पुसामी ने आईएएनएस को बताया कि आम तौर पर 800 टन टमाटर वैकल्पिक दिनों में बाजार में पहुंचता है और अब यह तेजी से घटकर 250 टन हो गया है।

व्यापारियों के अनुसार, टमाटर की कम आवक कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में पिछले कुछ हफ्तों से हो रही भारी बारिश से नष्ट हुई फसलों के कारण है।

टमाटर की खपत भी कम हो गई है क्योंकि ऊंची कीमतों के कारण लोग टमाटर से दूरी बनाना पसंद कर रहे हैं।

अशोक नगर की एक गृहिणी शीबा ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, हमने अपने सब्जी पैक में से टमाटर कम कर दिए हैं। अगर हमें खरीदने का मन होता है, तो हम 50 रुपये का टमाटर खरीदते हैं। अब एक किलो टमाटर खरीदने की बातें पुरानी हो गई है।

तेनाम्पेट के एक सब्जी व्यापारी सीतानाथ ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, खुदरा व्यापारियों के लिए इस बाजार में टिके रहना बहुत मुश्किल है। टमाटर की कीमतें बढ़ रही हैं और हमें उत्पाद बेचने में मुश्किलें आ रही हैं। मुझे नहीं पता कि आगे कैसे बढ़ें, क्योंकि अधिकांश परिवारों ने इसे खरीदना बंद कर दिया है।

कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में बारिश के आगमन के साथ पूरे तमिलनाडु में टमाटर महंगा हो गया है।

तमिलनाडु सरकार ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) की दुकानों के माध्यम से 60 रुपये प्रति किलोग्राम पर टमाटर बेचना शुरू किया था। हालांकि, उपभोक्ताओं ने कहा कि टमाटर की गुणवत्ता खराब थी और जो लोग टमाटर खरीदना चाहते थे उनमें से अधिकांश सार्वजनिक बाजार पर निर्भर थे।

चेन्नई के अडयार में गृहिणी जी. मनोनमानी ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, टमाटर की कीमत बहुत अधिक हो गई है और सरकार ने पीडीएस दुकानों के माध्यम से टमाटर बेचना शुुुरू किया है। मुझे यह कहते हुए बहुत दुख हो रहा है कि सरकार के लिए ऐसा न करना ही बेहतर था। टमाटर की गुणवत्ता बहुत खराब है और हम अभी भी खुदरा बाजारों से खरीदना पसंद करते हैं, भले ही कीमत अधिक हो।

व्यापारियों को यह भी चिंता है कि टमाटर की बढ़ती कीमत उपभोक्ताओं को सब्जी से दूर कर देगी। आंध्र और कर्नाटक में जारी बारिश एक बड़ी समस्या है जो व्यापारियों को परेशान कर रही है। केरल से आने वाले टमाटर की मात्रा कम हो गई है और अगर खेती वाले क्षेत्रों में उत्पाद उपलब्ध नहीं होता है तो आने वाले कुछ हफ्तों में कीमतें ऐसी ही रहेगी।

कोयम्बेडु बाजार के एक थोक व्यापारी आर. नजीमुद्दीन ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, हमें लगता है कि कर्नाटक और आंध्र में लगातार बारिश से खराब हो रही फसलों के कारण टमाटर की कीमतें बढ़ने की संभावना है। कीमतें बढ़ने से व्यापारी और उपभोक्ता दोनों के लिए भारी मुश्किलें पैदा हो सकती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.