News Nation Logo

जम्मू-कश्मीर में ट्रकों के जरिए घुसपैठ नहीं कर पाएंगे आतंकी, पुलिस ने उठाया यह बड़ा कदम

जम्मू-कश्मीर में आतंकी अब ट्रकों के जरिए घुसपैठ नहीं कर पाएंगे. पुलिस ने ट्रकों के जरिए होने वाली घुसपैठ को रोकने के नेशनल हाइवे पर तैनात अपने सुरक्षाकर्मियों के लिए एक मोबाइल एप शुरू किया है.

Written By : शाहनवाज खान | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 08 Aug 2020, 03:56:33 PM
Jammu kashmir

J&K में ट्रकों के जरिए घुसपैठ नहीं सकेंगे आतंकी, पुलिस ने उठाया यह कदम (Photo Credit: फाइल फोटो)

जम्मू:

जम्मू-कश्मीर (Jammu kashmir) में आतंकी अब ट्रकों के जरिए घुसपैठ नहीं कर पाएंगे. जम्मू-कश्मीर पुलिस ने ट्रकों के जरिए होने वाली घुसपैठ को रोकने के नेशनल हाइवे पर तैनात अपने सुरक्षाकर्मियों के लिए एक मोबाइल एप शुरू किया है, जिसमें जम्मू से श्रीनगर और श्रीनगर से जम्मू आने वाले सभी ट्रकों का डाटा इकट्ठा किया जाएगा. इसके लिए बाकायदा पुलिस द्वारा जम्मू, कठुआ, साम्बा, उधमपुर, रामबान और बनिहाल में बनाए गए मॉर्डन नाको पर एक स्मार्ट फ़ोन उपलब्ध करवाया गया है.

यह भी पढ़ें: क्या भारत भी खड़ा है बेरूत जैसे धमाके की मुहाने पर, कई शहरों में रखा है भरी मात्रा में अमोनियम नाइट्रेट

इस स्मार्ट फ़ोन में इस एप को पहले से डाउन लोड करके रखा गया है. इन नाकों पर जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर चलने हर ट्रक को रोक कर ट्रक ड्राइवर और कंडक्टर के आधार कार्ड की सारी डिटेल एप में लोड की जाती हैं. जिसके बाद ट्रक ड्राइवर और कंडक्टर की ट्रक के नंबर के साथ फोटो लेकर डाटा को अपलोड कर दिया जाता है. ये सारा डाटा कंट्रोल रूम में सेंट्रल कमांड सिस्टम में पहुंच जाता है. खास बात ये है कि सुरक्षाकर्मी भी इसमें कोई गलत जानकारी नहीं डाल सकते हैं, क्योंकि ये एप गलत जानकारी देने पर ऑटोमेटिक डाटा अपलोड नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: लद्दाख में चीन के इन सैन्य अधिकारियों ने रची थी हिंसक साजिश, जिनपिंग के हैं खास

अगर पिछले कुछ सालों की बात करें तो आतंकी और घाटी में बैठे उनके मददगार लगातार पिछले कुछ सालों से नेशनल हाईवे को अपना निशान बनाते आ रहे हैं. इस साल जनवरी में जम्मू -श्रीनगर नेशनल हाईवे पर बन टोल प्लाजा भी ट्रक के जरिए घुसपैठ कर आतंकी कश्मीर पहुंचने की फिराक में थे, लेकिन उससे पहले ही सुरक्षाबलों ने वहां तीन आतंकियों को मार गिराया था. जबकि उनके मददगार दो आतंकियों को ज़िंदा भी पकड़ा गया था.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी के खिलाफ अनजान नंबरों से आ रहीं कॉल, खास समुदाय को उकसाने की कोशिश

इससे पहले नेशनल हाईवे पर ही दोमाना इलाके में ट्रक में छिप कर कश्मीर जा रहे 3 आतंकियों को सुरक्षाबलों ने मार गिराया था. इन्ही सब वारदातों के बाद पुलिस ने अब इस एप के जरिये ट्रक से होने वाली घुसपैठ पर लगाम लगाने की नई शुरवात की है. वही 15 अगस्त की सुरक्षा के मद्देनजर भी पुलिस को कई तरह के इनपुट मिल रहे हैं. पुलिस को आशंका है कि आतंकी बॉर्डर पार कर भारतीय सीमा में दाखिल होकर बड़ी वारदात को अंजाम दे सकते हैं. ऐसे में जम्मू बॉर्डर से सटे पूरे हाईवे पर निगरानी तो की जा रही है, साथ ही हाईवे से गुजरने वाले ट्रक के साथ दूसरी गाड़ियों का भी एप के जरिये डाटा इकट्ठा किया जा रहा है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Aug 2020, 03:56:33 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Jammu Kashmir Terrorist