News Nation Logo
Banner

अफगानिस्तान में वर्तमान स्थिति पर विदेश मंत्रालय की ब्रीफिंग में भाग लेंगी ममता बनर्जी

टीएमसी प्रमुख और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ( West Bengal CM Mamata Banerjee ) का कहना है कि टीएमसी 26 अगस्त को अफगानिस्तान में वर्तमान स्थिति पर विदेश मंत्रालय की ब्रीफिंग में भाग लेंगी

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 24 Aug 2021, 12:10:12 AM
Mamata Banerjee

Mamata Banerjee (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

टीएमसी प्रमुख और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ( West Bengal CM Mamata Banerjee ) का कहना है कि टीएमसी 26 अगस्त को अफगानिस्तान में वर्तमान स्थिति पर विदेश मंत्रालय की ब्रीफिंग में भाग लेंगी. वहीं, ममता बनर्जी ने कहा कि पश्चिम बंगाल में कोविड-19 की स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है. लोगों को वोट डालने और विधानसभा के लिए चुने जाने का अधिकार है. इसलिए चुनाव आयोग को उपचुनावों की घोषणा करनी चाहिए क्योंकि मेरा मानना है कि हमें लोगों के लोकतांत्रिक अधिकारों में कटौती नहीं करनी चाहिए.

यह भी पढ़ें : अफगानिस्तान में वर्तमान स्थिति पर विदेश मंत्रालय की ब्रीफिंग में भाग लेंगी ममता बनर्जी

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी को बीजेपी के उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी के सामने हार का मुंह देखना पड़ा था. हालांकि उनकी पार्टी टीएमसी को चुनाव में पूर्ण बहुमत मिला था. अब चूंकि सीएम ममता बनर्जी को मुख्यमंत्री पद पर बने रहने के लिए विधानसभा का चुनाव लड़ना है, इसलिए विधानसभा उप-चुनाव का रास्ता खाली करते हुए टीएमसी के नेता शोभन देव ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है. वह भवानीपुर विधानसभा सीट से जीतकर विधानसभा पहुंचे थे.दरअसल, यह मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पारंपरिक सीट है. हालांकि विधानसभा चुनाव में  ममता बनर्जी ने विधानसभा चुनाव में शुभेंदु अधिकारी के खिलाफ नंदीग्राम सीट का चयन किया था. इस सीट से ममता बनर्जी ने शोभन देव को टीएमसी टिकट पर उतारा था.

यह भी पढ़ें: थाईलैंड के पर्यटन स्थल पत्ताया के फिर से खुलने की संभावना पर लगा विराम

भारत निर्वाचन आयोग ने सभी राजनीतिक दलों को पत्र लिखकर पश्चिम बंगाल में कोविड दिशानिर्देशों का पालन करते हुए उपचुनाव के लिए प्रचार करने के संबंध में उनकी राय मांगी है. राजनीतिक दलों को 30 अगस्त तक अपने विचार चुनाव आयोग को भेजने होंगे, जिससे यह स्पष्ट होता है कि चुनाव आयोग राज्य में उपचुनाव की तैयारी कर रहा है. हालांकि चुनाव आयोग ने आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा और उल्लेख किया कि महामारी की स्थिति के बीच चुनाव के लिए तैयार होना एक नियमित अभ्यास है, लेकिन चुनाव पैनल के अधिकारियों की राय है कि यदि उपचुनाव की प्रक्रिया नवंबर से पहले पूरा होना है, आयोग को सितंबर के अंत तक उपचुनाव कराने होंगे. मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, दुर्गा पूजा अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में है और उससे पहले राज्य उत्सव के मौसम में प्रवेश करेगा, जो अक्टूबर के अंत तक ही समाप्त हो जाएगा। आयोग नवंबर में चुनाव कराने के लिए तैयार नहीं होगा, क्योंकि सर्दियों में बहुत सारी लॉजिस्टिक और तकनीकी समस्याएं होंगी.

First Published : 23 Aug 2021, 05:06:24 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो