logo-image

उपराष्ट्रपति की नकल करने पर टीएमसी सांसद की सफाई, बोले- 'मिमिक्री करना एक कला, नहीं था ठेस पहुंचाने का इरादा'

सदन के बाहर राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री करने के मामले में बीजेपी सांसदों बुधवार को जबरदस्त विरोध किया, हालांकि टीएमसी सांसद ने इसे लेकर सफाई भी दी.

Updated on: 20 Dec 2023, 12:56 PM

highlights

  • उपराष्ट्रपति की मिमिक्री का बीजेपी ने किया विरोध
  • एक घंटे तक राज्यसभा में खंड़े रहे बीजेपी सांसद
  • मिमिक्री पर टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने दी सफाई

नई दिल्ली:

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की नकल उतारने को पीएम मोदी ने दुर्भाग्यपूर्ण बताया. तो वहीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी इसे अपमानजनक बताया. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने एक्स पर एक ट्वीट में कहा कि, ''संसद परिसर में जिस तरह से हमारे सम्मानित उपराष्ट्रपति को अपमानित किया गया, उसे देखकर मुझे निराशा हुई. उन्होंने आगे कहा कि, "निर्वाचित प्रतिनिधियों को खुद को व्यक्त करने के लिए स्वतंत्र होना चाहिए, लेकिन उनकी अभिव्यक्ति गरिमा और शिष्टाचार के मानदंडों के भीतर होनी चाहिए.'' उन्होंने कहा कि, "हमें संसदीय परंपरा पर गर्व है और भारत के लोग उनसे इसे कायम रखने की उम्मीद करते हैं.''

ये भी पढ़ें: सांसदों के निलंबन पर विपक्ष का हंगामा, सोनिया गांधी बोलीं- लोकतंत्र का घोटा जा रहा है गला

इसके साथ ही लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ से मुलाकात की. उन्होंने सदन के बाहर उपराष्ट्रपति की नकल करने की घटना पर कहा कि संसद परिसर में सांसदों द्वारा उपराष्ट्रपति के संवैधानिक पद का अपमान चिंताजनक और पीड़ादायक है. वही बुधवार को राज्यसभा में इस मामले को लेकर जमकर हंगामा हुआ. एनडीए गठबंधन के सांसदों ने मिमिक्री करने वाले टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. उपराष्ट्रपति धनखड़ के सम्मान में बीजेपी सांसद राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान एक घंटे से तक खड़े रहे.

इस दौरान बीजेपी नेताओं ने आरोप लगाया कि संविधान पद का अपमान किया गया. संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने इस घटना को किसान, जाट समाज का अपमान बताया. उन्होंने कहा कि विपक्ष ने पहले प्रधानमंत्री का और अब उपराष्ट्रपति का अपमान किया है. इस दौरान बीजेपी सांसद ने कहा कि उपराष्ट्रपति का अपमान हिंदुस्तान नहीं सहेगा. विपक्ष की गिरावट का यह नया स्तर है. उन्होंने इस घटना की निंदा की और कहा कि ये लोग संवैधानिक पद पर बैठे लोगों को अपमानित करते हैं. क्योंकि ये सब गरीब बैकग्राउंड से आते हैं.

टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने दी सफाई

उपराष्ट्रपति की मिमिक्री पर जब हंगामा हुआ तो मिमिक्री करने वाले टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने सफाई दी. उन्होंने कहा कि मिमिक्री करना एक कला है. उन्होंने कहा कि मेरा इरादा किसी को ठेस पहुंचाने के नहीं था. कल्याण बनर्जी ने कहा कि मेरे मन में सभापति के लिए पूरा सम्मान है. हमारा किसी को चोट पहुंचाने या दुख पहुंचाने का कोई इरादा नहीं था. वहीं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी इस मामले में अपनी बात रखी. खरगे ने कहा कि कुछ भी हुआ वह संसद सदन के बाहर का मामला था. 

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी ने उपराष्ट्रपति की सदन के बाहर मिमिक्री को बताया दुर्भाग्यपूर्ण, धनखड़ को फोन कर कही ये बात