logo-image

इस्लामिक देशों को 15 लाख हिन्दू महिलाओं का डेटा बेचने की धमकी, जानें पूरा सूच

उदयपुर में बैठा आरोपी कंपनी को ब्लैकमेल करके पैसा हड़पने का प्रयास रहा था. इस मामले में एडीजी एसओजी अशोक राठौड़ की मॉनिटरिंग में कार्रवाई हुई.

Updated on: 05 Jun 2023, 11:23 PM

highlights

  • हैकर को राजस्थान एसओजी ने गिरफ्तार कर लिया
  • कंपनी को ब्लैकमेल करके पैसा हड़पने का प्रयास
  • सर्वर से करीब 15 लाख लोगों का डेटा चुराया गया है

नई दिल्ली:

ऑनलाइन लेडिज अंडर गारमेंट्स सप्लाई करने वाली कंपनी से 15 लाख महिलाओं का पर्सनल डेटा चुराने का मामला सामने आया है. इसे इस्लामिक देशों में बेचने की धमकी मिली थी. इस कंपनी को ब्लैकमेल करने वाले हैकर को राजस्थान एसओजी ने गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तार आरोपी संजय सोनी उदयपुर का है. आरोपी ने कुछ अन्य हैकर्स के साथ मिलकर गारमेंट्स कंपनी से जुड़ी महिलाओं की पर्सनल डेटा जैसे नाम, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, जन्मतिथी और साइज को भी चुरा लिया. 

बताया कि उदयपुर में बैठा आरोपी कंपनी को ब्लैकमेल करके पैसा हड़पने का प्रयास कर रहा था. इस मामले में एडीजी एसओजी अशोक राठौड़ की मॉनिटरिंग में कार्रवाई हुई. इस मामले में अंडर  गारमेंट्स कंपनी के पदाधिकारी उमेश विजय ने एसओजी में रिपोर्ट दी. उनकी कंपनी से 92 लाख उपभोक्ता जुड़े हुए हैं. 

ये भी पढ़ें:  Odisha Train Accident: मुर्दों के साथ पड़ा था बेटा, पिता के विश्वास ने बचा ली जान

गौरतलब है कि 24 अप्रैल को कंपनी को किसी हैकर ने ई-मेल किया. उसने बताया कि आपके सर्वर से करीब 15 लाख लोगों का डेटा चुराया गया है. एक ट्विटर हैंडल से ट्विट किया गया कि 15 लाख हिंदू लड़कियों का डेटा को इस्लामिक देशों में भेज दिया जाएगा. इसके बाद 25 मई दोबारा  हैकर ने कंपनी को डराने का प्रयास किया. ई-मेल भेजकर सिस्टम की कमजोरी बताते हुए पैसे की डिमांड कर डाली. 

कंपनी ने आरोप लगाया कि डेटा को हिन्दू लड़कियों का डेटा बताकर साम्प्रदायिक सौहार्द को खराब करने की कोशिश हो रही है. इसकी जांच इंस्पेक्टर पूनम चौधरी कर रही हैं. आरोपी ने हिंदू महिलाओं से सतर्क रहने को कहा था. इस दौरान अकाउंट की जांच करती हुई, एसओजी टीम  ने तकनीकी आधार पर आरोपी की पहचान की.