logo-image

आप भी देना चाह रहे राम मंदिर निर्माण के लिए दान, तो यहां जानें पूरी प्रक्रिया

रामलला के मंदिर निर्माण में दानदाताओं के पैसे की पारदर्शिता और उनके साथ किसी तरीके का फ्रॉड ना हो सके, इसीलिए ट्रस्ट राम मंदिर मॉडल की चित्र वाली रसीद श्रद्धालुओं को उपलब्ध करा रहा है.

Updated on: 29 Dec 2020, 01:28 PM

अयोध्या:

अयोध्या में भगवान श्री राम का भव्य मंदिर का निर्माण काम जारी है. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट मंदिर निर्माण में सहयोग देने वाले लोगों को ऑनलाइन रसीद उपलब्ध कराएगा, लोग कई तरीकों से राम मंदिर निर्माण में सहयोग दे सकते हैं. जैसे- ऑनलाइन ट्रांजैक्शन, आरटीजीएस और नगद भुगतान की प्रक्रिया फिलहाल राम मंदिर निर्माण में दान देने के लिए इस्तेमाल की जा रही है. हालांकि अब घर बैठे ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने वालों को भी ट्रस्ट के खाते में पैसा आते ही एक रसीद भेजी जाएगी. रसीद दान देने वाले लोगों की ओर से दिए गए पोस्टल एड्रेस या ईमेल एड्रेस पर भेजी जा रही है.

यह भी पढ़ें : Dattatreya Jayanti 2020: ऐसे करें भगवान दत्तात्रेय की पूजा, जानें कथा और महत्व

यह रसीद केवल श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के द्वारा ही जारी की जा सकती है. इसमें डिजिटल सिग्नेचर और बार कोड दिया गया है जिससे इस की डुप्लीकेट कॉपी ना तैयार की जा सके और श्रद्धालुओं के साथ किसी भी तरीके की ठगी ना हो सके. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कैंप कार्यालय पर भी जो लोग नगद धनराशि का भुगतान कर रहे हैं उनको भी अब बारकोड से लगी कंप्यूटराइज डिजिटल सिग्नेचर युक्त रसीद दी जाएगी. 

यह भी पढ़ें : Full Moon/Purnima 2020: इस दिन नजर आएगा पूरा चांद, जानें पूर्णिमा का धार्मिक महत्व

रामलला के मंदिर निर्माण में दानदाताओं के पैसे की पारदर्शिता और उनके साथ किसी तरीके का फ्रॉड ना हो सके, इसीलिए ट्रस्ट राम मंदिर मॉडल की चित्र वाली रसीद श्रद्धालुओं को उपलब्ध करा रहा है. ट्रस्ट के अनुसार, राम मंदिर निर्माण में राम भक्त ऑनलाइन ट्रांजैक्शन, आरटीजीएस के जरिए दान दे रहे हैं. ट्रस्ट के द्वारा जारी की गई वेबसाइट पर जाकर भुगतान करने वाले लोगों को अपनी सारी डिटेल देनी होगी होगी.