logo-image

Weather Forecast For Summer Season: इस बार पड़ेगी भीषण गर्मी, मार्च से मई तक छूटेगा पसीना, जानें मौसम अपडेट

मार्च शुरू होने के साथ ही भीषण गर्मी झेलने के लिए तैयार हो जाइए. मौसम विभाग ने अगले तीन महीने का पूर्वानुमान जारी किया है जिसमें अगले तीन महीने भीषण गर्मी की संभावना जताई गई है. 

Updated on: 02 Mar 2021, 09:16 AM

नई दिल्ली:

मार्च से महीने से ही आप भीषण गर्मी झेलने के लिए तैयार हो जाएगी. मार्च में ही गर्मी आपका पसीना निकाल देगी. अगले तीन महीने के लिए मौसम विभाग ने पूर्वानुसान जारी कर दिया है. आपको मार्च से लेकर मई तक गर्मी से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है. मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक इस बार अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने वाला है, खासकर उत्तर पश्चिम भारत यानी पंजाब, राजस्थान, दिल्ली, महाराष्ट्र, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में और उत्तर पूर्वी भारत यानी बिहार, बंगाल, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में इस बार का मौसम तपाने वाला हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः चीन की करतूत का सैटेलाइट इमेज में खुलासा, डेपसांग में मेन पोस्ट के पास डाला डेरा

कई राज्यों में सामान्य से अधिक रहेगा तामपान
मौसम विभाग के मुताबिक इस बार गुजरात, सौराष्ट्र, कच्छ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में भी अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. इसके साथ ही कई राज्यों में अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहने वाला है. इसके अलावा कोंकन गोवा और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भी अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहेगा. इसके अलावा अन्य राज्यों में सामान्य या सामान्य से नीचे तापमान रहेगा. 

यह भी पढ़ेंः बेटी से छेड़छाड़ की शिकायत पर पिता को गोलियों से भूना, ग्रामीणों में गुस्सा

टूटा 15 साल पुराना रिकॉर्ड
इस गर्मी ने 15 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. फरवरी में तापमान ने कई रिकॉर्ड बनाए हैं. इससे पहले फरवरी महीने में 2006 में इतनी गर्मी देखी गई थी. उन्होंने कहा कि प्रशांत महासागर में सर्दियों में ला नीना का प्रभाव ज्यादा था जिसके कारण सर्दियां ज्यादा पड़ीं लेकिन अब इसका प्रभाव कम होता दिख रहा है. ऐसे में इसका असर कम होता जाएगा. यही कारण है कि तापमान के सामान्य से ज्यादा रहने का अनुमान लगाया गया है. अगर ला नीना का प्रभाव मजबूत होता तो ठंडी हवाएं तापमान को कम रखने में कामयाबी हासिल कर सकती थीं.