logo-image

राखी के त्योहार से पहले मणिपुर की बहनों के लिए आज बड़ा दिन है, जानें PM मोदी ने ऐसा क्यों कहा

पीएम मोदी ने आज मणिपुर के लिए जल आपूर्ति परियोजना की शुरुआत की. इस प्रोजेक्ट के तहत 2024 तक हर परिवार को पीने का पानी उपलब्ध कराने की योजना है. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी ने परियोजना का शिलान्यास किया.

Updated on: 23 Jul 2020, 08:24 PM

नई दिल्ली:

पीएम मोदी ने आज मणिपुर के लिए जल आपूर्ति परियोजना की शुरुआत की. इस प्रोजेक्ट के तहत 2024 तक हर परिवार को पीने का पानी उपलब्ध कराने की योजना है. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी ने परियोजना का शिलान्यास किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि रक्षाबंधन के त्योहार से पहले यह मणिपुर की बहनों के लिए एक बड़ा दिन है.

राखी के त्योहार से पहले यह मणिपुर की बहनों के लिए एक बड़ी सौगात है. लगभग 3 हजार करोड़ रुपये की लागत से पूरे होने वाले मणिपुर वाटर सप्लाई प्रोजेक्ट से लोगों को पानी की दिक्कतें कम होने वाली हैं.

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि रक्षाबंधन के त्योहार से पहले यह मणिपुर की बहनों के लिए एक बड़ा दिन है. राखी के त्योहार से पहले यह मणिपुर की बहनों के लिए एक बड़ी सौगात है. लगभग 3 हजार करोड़ रुपये की लागत से पूरे होने वाले मणिपुर वाटर सप्लाई प्रोजेक्ट से लोगों को पानी की दिक्कतें कम होने वाली हैं.

यह भी पढ़ें- राजस्थान HC बागी कांग्रेस विधायकों की याचिका पर आदेश पारित कर सकता है : सुप्रीम कोर्ट

पीएम मोदी ने कहा कि ग्रेटर इंफाल सहित छोटे मोटे 25 कस्बे, 1700 से ज्यादा गांवों के लिए इस प्रोजेक्ट से निकलने वाली जलधारा जीवनधारा का काम करेगी. बड़ी बात यह भी है कि यह प्रोजेक्ट अगले 20-22 साल की जरूरतों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है. इस प्रोजेक्ट से लाखों लोगों को पीने का साफ पानी तो मिलेगा ही हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा.

साफ पानी होगा तो इम्युनिटी बढ़ेगी और बीमारियां दूर होंगी. पिछले वर्ष जब जल-जीवन मिशन की शुरुआत हो रही थी. तभी हमने यह ठान लिया था कि हमें पहले की सरकारों के मुकाबले कई गुना तेजी से काम करना है. जब 15 करोड़ लोगों के घरों में पाइप से पानी पहुंचाना हो तो एक पल भी रुकने के बारे में नहीं सोचा जा सकता. यही कारण था कि गांव-गांव में लॉकडाउन के दौरान भी इस काम को जारी रखा गया. आज स्थिति ये है कि देश में करीब-करीब 1 लाख पानी का कनेक्शन प्रतिदिन दिया जा रहा है. हम एक लाख माताओं बहनों के जीवन को हर रोज आसान बना रहे हैं. ये तेजी इसलिए भी संभव हो पा रही है क्योंकि जल-जीवन मिशन एक जन आंदोलन के रूप में आगे बढ़ रहा है.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में कांग्रेस के एक और विधायक ने दिया इस्तीफा, BJP में हुए शामिल

आपको बता दें कि मोदी सरकार ने दोबारा सत्ता में आने प ये संकल्प अपने सभी अधिकारियों के सामने रखा था कि 2022 तक संपूर्ण देश के हर घर तक शुद्ध जल पहुंचाया जाएगा. इसके लिए पीएम मोदी ने जल शक्ति मंत्रालय नाम से एक अलग मंत्रालय का गठन भी किया था.