News Nation Logo

ये किसान नहीं MSP और मंडी के भरोसे, खेती से कमाया 4 गुना तक फायदा

इन्हीं किसानों में सहारनपुर के रहने वाले एक किसान संजय सैनी हैं, जिन्होंने खेती से अपनी ही नहीं, बल्कि कई किसानों की किस्मत बदल दी.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 10 Dec 2020, 03:52:50 PM
Kisan

ये किसान नहीं MSP और मंडी के भरोसे, खेती से कमाया 4 गुना तक फायदा (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार के 3 नए कृषि कानूनों को लेकर देश में हंगामा मचा हुआ है. पिछले 15 दिन से दिल्ली की सीमाओं पर हजारों की संख्या में किसान धरना दिए बैठे हैं. किसान इन तीनों कानूनों को खत्म करने की मांग कर रहे हैं. हालांकि देश में कई ऐसे किसान हैं जो इन कानूनों के बिल्कुल ही विरोध में नहीं है. क्योंकि यह किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) और मंडी के भरोसे नहीं हैं, बल्कि इन्होंने अपने अलग ही तरीके से खेती के जरिए 4 गुना फायदा कमाया है. इन्हीं किसानों में सहारनपुर के रहने वाले एक किसान संजय सैनी हैं, जिन्होंने खेती से अपनी ही नहीं, बल्कि कई किसानों की किस्मत बदल दी.

यह भी पढ़ें: जानें क्यों सड़क पर हैं पंजाब के किसान, बिहार के मुकाबले कमाते हैं पांच गुना ज्यादा

सहारनपुर के रहने वाले संजय सैनी पेशे से किसान हैं. यूपी के सहारनपुर से 22 किलोमीटर बिहारीगढ़ में संजय सैनी खेती करते हैं. संजय बीस साल पहले गन्ना, गेहूं, धान जैसी परंपरागत फसलों की खेती करते थे. पांच एकड़ में खेती कर बमुश्किल साल के 12 हजार कमा पाते थे. लेकिन एक आईडिया ने इनकी जिंदगी बदल दी. किसान संजय सैनी परंपरागत फसल की खेती को छोड़कर जड़ी बूटियों की खेती करने लगे. देश में आयुर्वेदिक की बढ़ती मांगों और उनके प्रति रुझान की वजह से सैनी ने जड़ी बूटी की खेती करने का फैसला किया.

संजय सैनी कहते हैं कि उनकी ज़िंदगी में बदलाव आया लेमन ग्रास की वजह से.  साथ ही जड़ी बूटियों की खेती भी करते हैं और इसी का नतीजा है कि संजय आज साढ़े 4 लाख रुपये की सालाना कमाई कर रहे हैं. इतना ही नहीं, उनका काम इतना बढ़ गया कि उन्हें और लोगों की जरूरत पड़ने लगी. जिस वजह से उन्होंने 14 लोगों को काम पर रखा है.

यह भी पढ़ें: किसान आंदोलन में हुआ तिरंगे का अपमान? जानें क्या है सच

जाहिर है कि संजय सैनी की तरह अगर देश के दूसरे किसान भी ठान लें तो कोई नियम और कानून उनकी आमदनी के आड़े नहीं आ सकता. क्योंकि जहां चाह है, वहीं राह है और ये संजय सैनी जैसे किसानों ने साबित किया है. 

First Published : 10 Dec 2020, 03:44:19 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.