News Nation Logo

जानें क्यों सड़क पर हैं पंजाब के किसान, बिहार के मुकाबले कमाते हैं पांच गुना ज्यादा

आकड़ों के मुताबिक पंजाब के किसानों की आय बिहार के किसानों के मुकाबले पांच गुना ज्यादा है. भले ही आंकड़े कुछ साल पुराने हो लेकिन इनसे एक ट्रेंड मिल रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 10 Dec 2020, 01:16:37 PM
Farmer Protest

जानें क्यों सड़क पर उतर प्रदर्शन कर रहे हैं पंजाब के किसान (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कृषि बिलों को लेकर पंजाब के किसान पिछले 15 दिन से दिल्ली की सीमाओं पर डटे हुए हैं. किसानों तीनों को वापस लेने की मांग पर अड़े हुए हैं. बुधवार को सरकार की ओर से एमएसपी पर लिखित आश्वासन देने के बाद भी किसान झुकने को तैयार नहीं है. दूसरी तरफ राज्यों में किसानों की औसत आय की बात करें तो पंजाब का किसान सबसे खुशहाल नजर आता है. आंकड़ों के मुताबिक बिहार का एक औसत किसान (Farmers Income) महीने भर में जितना कमाता है, उससे पांच गुना ज्यादा आमदनी पंजाब के औसत किसान की है.  हरियाणा के किसानों की भी आमदनी कोई कम नहीं है. कमाई के लिहाज से उनका नंबर देश में दूसरा है. यह आंकड़े आठ साल पुराने बताए जा रहे है किन इन आकंड़ों से भी एक ट्रेंड मिलता नजर आ रहा है. 

यह भी पढ़ेंः नए संसद भवन की आखिर क्यों पड़ी जरूरत?  ये है सबसे बड़ी वजह

पंजाब के किसानों की आमदनी देश में सबसे ज्यादा
दरअसल पिछले साल 13 दिसंबर को राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर जवाब दिया था कि पंजाब के किसानों की औसत मासिक आमदनी 18,059 रुपये है. यह देश में सबसे ज्यादा है. इसके बाद हरियाणा के किसानों का नंबर है, जिनकी औसत मासिक आमदनी 14,434 रुपये है. गौरतलब है कि किसान आंदोलन में इन्हीं दो राज्यों के किसानों की अधिकतर भागीदारी दिख रही है.

यह भी पढ़ेंः  किसान की दिल्‍ली आने वाली सड़कें बंद करने की चेतावनी, जानें 10 बड़ी बातें

कमाई में जम्मू कश्मीर और केरल के किसान भी काफी बेहतर
सिर्फ पंजाब और हरियाणा ही नहीं कमाई के मामले में जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के किसान भी पीछे नहीं है. हरियाणा के बाद कमाई के मामले में कश्मीर के किसान तीसरे नंबर पर हैं. यहां के किसानों की मासिक आमदनी 12,683 रुपये है. इसके बाद केरल के किसानों का नंबर आता है, जहां औसत किसान महीने में 11,888 रुपये की आमदनी अर्जित कर लेते हैं. पांचवे नंबर पर केरल के किसान हैं. यहां किसानों की औसत आमदनी 11,792 रुपये महीना है. 

बिहार के किसान सबसे गरीब
देश में सबसे गरीब बिहार के किसान हैं. आमदनी के लिहाज से इनकी औसत आय 3,358 रुपये महीना ही है. आमदनी में नीचे से दूसरा स्थान पश्चिम बंगाल का है, जहां के किसान महीने में 3,980 रुपये कमा लेते हैं. वहीं उत्तराखंड के किसानों की आमदनी 4,701, झारखंड में 4,721 रुपये और उत्तर प्रदेश के किसानों की आमदनी 4,923 रुपये है. 

First Published : 10 Dec 2020, 01:16:37 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.