News Nation Logo

बॉर्डर पर सैटेलाइट फोन से पाक बात होने का अंदेशा, सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट 

भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर सर्दियां शुरू होने के साथ ही प्रतिबंधित सैटेलाइट फोन खनखनाने शुरू हो गए हैं. भारत पाकिस्तान बॉर्डर से लगते पोछीना गांव के सरहद के आसपास गुरुवार देर रात  को सैटेलाइट फोन का इस्तेमाल हुआ और उस फोन से पाकिस्तान बातचीत की गई.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 23 Oct 2021, 02:51:46 PM
india pakistan border

india pakistan border (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • बॉर्डर इलाके में सुरक्षा एजेंसियों का सर्च अभियान जारी
  • हालांकि अभी तक आरोपी नहीं हो पाया है ट्रेस
  • सुरक्षा एजेंसियां हर एंगल से कर रही है इसकी जांच 

नई दिल्ली:

भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर सर्दियां शुरू होने के साथ ही प्रतिबंधित सैटेलाइट फोन खनखनाने शुरू हो गए हैं. भारत पाकिस्तान बॉर्डर से लगते पोछीना गांव के सरहद के आसपास गुरुवार देर रात  को सैटेलाइट फोन का इस्तेमाल हुआ और उस फोन से पाकिस्तान बातचीत की गई. जैसलमेर के पोछीना बॉर्डर से लगते इलाके से सैटेलाइट के जरिये पाकिस्तान बात करने के मिले इनपुट के बाद बीएसएफ और सुरक्षा एजेंसियों ने सर्च ऑपरेशन चलाया. हालांकि अभी तक आरोपी ट्रेस नहीं हो पाया है. सुरक्षा बल हर एंगल से जांच कर रही है. 

यह भी पढ़ें :  1971 युद्ध में भारतीय सेना का शौर्य, सिर्फ 14 दिनों में पाकिस्तान से जन्मा बांग्लादेश

दरअसल गुरुवार देर रात को अज्ञात व्यक्ति ने सैटेलाइट फोन से पाकिस्तान बात की थी. जिस पर सूचना मिलते ही सुरक्षा एजेंसियां एक्टिव हो गई और पोछीना गांव पहुंचकर जांच की. फिलहाल तलाशी का ऑपरेशन चलाया जा रहा है. जानकार सूत्रों के अनुसार, सैटेलाइट फोन की लोकेशन पोछीना गांव के नॉर्थ में भारतमाला हाईवे पर मिली थी जिस पर पोछीना पंचायत मुख्यालय के साथ करडा व बींजराज का तला गांव के मौजीज लोगों से बीएसएफ ने पूछताछ कर पूरे मामले की पड़ताल की है. हालांकि गांव वालों ने बताया कि उनकी सीमापार कोई रिश्तेदारी नहीं है लेकिन फिर भी सुरक्षा एजेंसियां हर एंगल से इसकी जांच कर रही है.

अरब के शेख करते हैं सेटेलाइट फोन का इस्तेमाल
सर्दियां शुरू होते ही अरब के शेख पाकिस्तान की ओर रुख करते हैं तथा वहां भारत-पाकिस्तान बॉर्डर के आसपास के इलाकों में मौज मस्ती तथा शिकार के लिए आते हैं. वो लोग सैटेलाइट फोन का इस्तेमाल करते हैं. कई बार बॉर्डर के नजदीक आते ही सैटेलाइट फोन ट्रेस होता है. हालांकि जैसलमेर में भी एक दो ऐसे मामले हुए हैं जब विदेशी यहां घूमने आए और अपने साथ सैटेलाइट फोन लाए थे और पकड़े गए. हालांकि आशंका यही जताई जा रही है कि अरब के शेख बॉर्डर के उस पार सैटेलाइट फोन का इस्तेमाल कर रहे होंगे जिसके सिग्नल सीमा के इस पार भी ट्रेस हुए हैं. मगर सुरक्षा एजेंसियां किसी भी तरह कि कसर नहीं छोड़ना चाहती है. फिलहाल उनकी तलाश जारी है. 

First Published : 23 Oct 2021, 02:19:42 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.