logo-image

भारत-चीन तनाव के बीच चुशूल में आज होगी दोनों पक्षों के बीच बैठक

लद्दाख में भारत और चीन के बीच तनाव (india china stand off) अभी बरकरार है. आज चुशूल/मोल्डो में दोनों पक्षों के बीच एकबार फिर ब्रिगेड कमांडर स्तर की बातचीत (Brigade commander level talk) होने वाली है.

Updated on: 02 Sep 2020, 11:21 AM

नई दिल्ली:

भारत और चीन के बीच ईस्टर्न लद्दाख में तनाव (india china stand off) कम नहीं हो रहा है. एक तरफ चुशूल में भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने हैं तो वहीं वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर स्थिति बेहद तनावपूर्ण है. दोनों देशों के बीच जारी तनातनी के बीच आज चुशूल/मोल्डो में सुबह 10 बजे से भारत और चीन के बीच ब्रिगेड कमांडर लेवल (Brigade commander level talk) की बातचीत होनी है.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान ने फिर तोड़ा सीजफायर, राजौरी के केरी सेक्टर में सेना के JCO शहीद 

राजनाथ सिंह रूस रवाना
चीन के साथ तनातनी के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रूस के मॉस्को के लिए रवाना हो गए हैं. यहां शंघाई कॉरपोरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) के सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक होनी है. बताया जा रहा है कि राजनाथ सिंह रूस के रक्षा मंत्री के साथ द्विपक्षीय बातचीत भी करेंगे. इस बैठक में चीन के रक्षामंत्री भी शामिल होंगे लेकिन राजनाथ सिंह उनके साथ अलग से बातचीत नहीं करेंगे.

यह भी पढ़ेंः 24 घंटे में कोरोना के 78, 357 नए मामले, कुल मामले 37 लाख के पार

पैंगोग त्सो में में भारत हुआ मजबूत
चीन के साथ तनातनी के बीच दक्षिण पैंगोंग शो इलाके में भारत ने मजबूत बढ़त बना ली है. सूत्रों का कहना है कि इस इलाके में भारत ने कई चोटियों पर कब्जा कर लिया है. भारतीय सेना ने न सिर्फ इन चोटियों पर कब्जा किया बल्कि चीनी सैनिकों के जासूसी उपकरण उखाड़कर फेंक दिए हैं. बताया जाता है कि भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई के बाद चीनी सेना के जवान उल्टे पांव भाग खड़े हुए. सेना ने ब्लैक टॉप पर अपना कब्जा कर लिया है. यह इलाका के रणनीतिक तौर पर काफी अहम माना जाता है.