logo-image

महाराष्ट्र पर्यटन ने अपंजीकृत एडवेंचर स्पोर्टस संगठन को भेजा नोटिस

महाराष्ट्र पर्यटन ने अपंजीकृत एडवेंचर स्पोर्टस संगठन को भेजा नोटिस

Updated on: 18 Feb 2022, 06:45 PM

मुंबई:

महाराष्ट्र पर्यटन निदेशालय (एम-डॉट) ने 2 फरवरी को नासिक में हड़बीची शेंडी पहाड़ी में एक चाचा-भतीजे की मौत के मामले में एक निजी, अपंजीकृत एडवेंचर स्पोर्टस संगठन को नोटिस भेजा है।

घटना की सुबह अहमदनगर में इंद्रप्रस्थ ट्रेकर्स ग्रुप (आईटीजी) द्वारा कुछ लड़कियों सहित लगभग 17 लोगों के साथ कठिन ट्रेक का आयोजन किया गया था।

यात्रा के दौरान दो ट्रेकर्स की मौत हो गई और उन्हें बचाने की कोशिश में एक घायल हो गया, जिसके बाद यह राज्य सरकार की जांच के दायरे में आ गया।

एम-डॉट ने डबल त्रासदी का गंभीर संज्ञान लिया है, जिसने राज्य में एडवेंचर स्पोर्टस प्रेमियों और आयोजकों के बीच सदमे की लहरें भेजीं।

अधिकारियों को यह भी पता चला है कि आईटीजी एक पंजीकृत या मान्यता प्राप्त समूह नहीं है, फिर भी, उन्होंने आगे बढ़कर नासिक में हड़बीची शेंडी पहाड़ी पर संभावित खतरनाक ट्रेक का आयोजन किया।

एम-डॉट के संयुक्त निदेशक डॉ धनंजय डी. सावलकर ने कहा, अगस्त 2021 से, हमने छह महीने की समय सीमा के साथ ऐसे सभी साहसिक खेलों / पर्यटन / गतिविधियों के लिए अनिवार्य पंजीकरण खोला था। आज तक, आईटीजी ने खुद को पंजीकृत नहीं किया है।

उन्होंने बताया कि एरियल, टेरेस्ट्रियल और वाटर स्पोर्ट्स से संबंधित कुल 25 साहसिक गतिविधियों को सूचीबद्ध किया गया है, जिनके लिए पंजीकरण अनिवार्य है।

सावलकर ने कहा, हालांकि, समय सीमा बीत जाने के बाद, कई संगठनों या समूहों ने अभी तक इस तरह की साहसिक खेल गतिविधियों के संचालन के लिए अपना पंजीकरण नहीं कराया है। हम उनके खिलाफ कड़ी आवश्यक कार्रवाई करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.