logo-image

देश को मिला 5G का तोहफा, जानिए इस मौके पर किसने क्या कहा

बहुप्रतीक्षित 5G सेवा को शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित टेलीकॉम कांग्रेस में शुरुआत की. इस दौरान प्रधानमंत्री ने देश के विकास में तकनीक के योगदान के महत्व को रेखांकित किया.

Updated on: 01 Oct 2022, 01:46 PM

नई दिल्ली:

बहुप्रतीक्षित 5G सेवा को शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित टेलीकॉम कांग्रेस में शुरुआत की. इस दौरान प्रधानमंत्री ने देश के विकास में तकनीक के योगदान के महत्व को रेखांकित किया. उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया ने हर नागरिक को एक जगह दी है. यहां तक कि छोटे से छोटे रेहड़ी वाले भी यूपीआई (UPI) की सुविधा का उपयोग कर रहे हैं. बिना बिचौलियों के नागरिकों तक सरकारी की ओर दिए जाने वाले सभी लाभ सीधे लाभार्थियों तक पहुंच रहा है. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने आशा व्यक्त की कि प्रौद्योगिकी और दूरसंचार में विकास के साथ भारत औद्योगिक क्रांति 4.0 का नेतृत्व करेगा. यह भारत का दशक नहीं है, बल्कि भारत की सदी है.

दूरसंचार के इतिहास में सुनहरे अक्षरों में दर्ज होगा आज का दिन 
5G सेवा शुरू होने पर दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ( Ashwini Vaishnaw) ने कहा कि पीएम मोदी ने जो भारत में 5G सेवा लॉन्च की है. इस लिहाज से दूरसंचार के इतिहास में आज का दिन सुनहरे अक्षरों में दर्ज किया जाएगा.  उन्होंने कहा कि टेलीकॉम गेटवे डिजिटल इंडिया की नींव है. यह हर व्यक्ति तक डिजिटल सेवाएं पहुंचाने का एक सशक्त माध्यम बनेगा. 

5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए मंच तैयार करेगा 5G
देश में 5G सेवा शुरू होने पर आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar Mangalam Birla) ने कहा कि दूरसंचार उद्योग 1.3 अरब भारतीयों और हजारों उद्यमों के डिजिटल सपनों को और प्रज्वलित करेगा.  यह देश के लिए अगले 3 वर्षों में एक ट्रिलियन डॉलर के योगदान के साथ 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए मंच तैयार करेगा.

लोगों के लिए नए अवसर खोलेगा 5G
वहीं, दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल की मदर कंपनी भारती इंटरप्राइजेज के संस्थापक और अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल (Sunil Bharti Mittal) ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण दिन है. आज देश में एक एक नए युग की शुरुआत होने वाली है. यह शुरुआत आजादी के 75वें वर्ष में हो रही है और देश में एक नई जागरुकता और ऊर्जा की शुरुआत करेगी. यह लोगों के लिए कई नए अवसर खोलेगा. 

यह भी पढ़ेंः 4G के मुकाबले 5G दस गुना फास्ट, PM Modi ने किया इंटरनेट सर्विस का आगाज

वहीं, इस मौके पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी (Reliance Industries chairman Mukesh Ambani) ने कहा कि 5G कनेक्टिविटी तकनीक अगली पीढ़ी की तुलना में बहुत अधिक प्रभावी है. मेरे विचार से, यह मूलभूत तकनीक है, जो 21वीं सदी की अन्य तकनीकों जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, रोबोटिक्स, ब्लॉकचैन और मेटैवर्स की पूरी क्षमता को अनलॉक करती है. इसके साथ ही मुकेश अंबानी ने कहा कि हमने जो दिखाया है, उस पर बहुत गर्व है. सीओएआई (सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया) और डीओटी (दूरसंचार विभाग) के लिए मैं कह सकता हूं कि हम नेतृत्व लेने के लिए तैयार हैं और भारतीय मोबाइल कांग्रेस को अब एशियन मोबाइल कांग्रेस और ग्लोबल मोबाइल कांग्रेस बनना चाहिए.