News Nation Logo
Banner

न्यूज नेशन के सवाल पर बोले प्रकाश जावड़ेकर, सीमा पर बरती जा रही चौकसी, भारत अब बदल चुका है

 जावड़ेकर ने बताया कि यह प्रोजेक्ट विश्व बैंक द्वारा समर्थित है. इसकी लागत 5,718 करोड़ रुपये है जिसमें विश्व बैंक ने 500 मिलियन डॉलर का सहयोग किया है.

Written By : Ravikant Rai | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 14 Oct 2020, 04:46:40 PM
prakash javedkar

प्रकाश जावड़ेकर (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली :

बुधवार यानी आज मोदी कैबिनेट की बैठक हुई. जिसमें कई फैसलों पर मुहर लगी. जिसमें एक नई शिक्षा नीति से जुड़ी स्टार्स प्रोजेक्ट भी शामिल है. कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया कि  शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के तहत केंद्र प्रायोजित नई योजना के तौर पर स्टार्स प्रोजेक्ट को शुरू किया जाएगा.

इस प्रोजेक्ट के तहत छह राज्य इसके दायरे में आएंगे. इनमें हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, केरल और ओडिशा का नाम शामिल है. जावड़ेकर ने बताया कि यह प्रोजेक्ट विश्व बैंक द्वारा समर्थित है. इसकी लागत 5,718 करोड़ रुपये है जिसमें विश्व बैंक ने 500 मिलियन डॉलर का सहयोग किया है.

इसे भी पढ़ें:कैबिनेट की बैठक में नई शिक्षा नीति समेत कई अहम फैसले हुए, जानें यहां

उन्होंने बताया कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को अब अमली जामा पहनाना शुरू किया जाएगा. इसके लिए स्टार प्रोजेक्ट तैयार किया गया है. अब शिक्षा मतलब रट्टा नहीं बल्कि समझ कर सीखना होगा. 

इसके अलावा कैबिनेट की बैठक में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका अभियान- दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत 529 करोड़ रुपये का विशेष पैकेज को मंजूरी दी गई है. 

और पढ़ें:रिहाई के बाद महबूबा मुफ्ती से मिले फारूक-उमर अब्दुल्ला, जम्मू-कश्मीर पर बनी ये रणनीति

मोदी कैबिनेट ने नागरनार स्टील प्लांट को राष्ट्रीय खनिज विकास निगम लिमिटेड से अलग होने को और पूरे सरकारी हिस्से को एक रणनीतिक खरीदार को बेच कर अलग होने वाली कंपनी के रणनीतिक विनिवेश को भी मंजूरी दी है.

नई दिल्ली स्थिति नेशनल मीडिया सेंटर में हो रहे पीसी के दौरान प्रकाश जावड़ेकर ने पत्रकारों के सवालों का जवाब भी दिया. न्यूज नेशन ने जब प्रकाश जावड़ेकर से पूछा कि सीमा पर किस तरह की स्थिति है. इस पर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि  सीमा पर चौकसी बरती जा रही है और भारत ने बता दिया है कि ये 2014 के बाद का भारत है जो बदल चुका है. उन्होंने कहा कि आज कैबिनेट कमेटी ऑन सेक्युरिटी की बैठक हुई. 

 

First Published : 14 Oct 2020, 04:46:40 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो