logo-image

कैबिनेट की बैठक में नई शिक्षा नीति समेत कई अहम फैसले हुए, जानें यहां

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट और सीसीईए यानी आर्थिक मामलों की समिति की बैठक हुई. इस बैठक में लिए गए फैसलों को लेकर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और नरेंद्र सिंह तोमर ने मीडिया को जानकारी दी.

Updated on: 14 Oct 2020, 04:44 PM

नई दिल्‍ली:

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट और सीसीईए यानी आर्थिक मामलों की समिति की बैठक हुई. इस बैठक में लिए गए फैसलों को लेकर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और नरेंद्र सिंह तोमर ने मीडिया को जानकारी दी. प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सबसे अहम है कि नई शिक्षा नीति को अमली जामा पहनाया जान शुरू हो गया है. अब समझ कर पढ़ना है. इसे लेकर कैबिनेट में कई फैसले किए गए.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि शिक्षा से क्या सीखा ये मूल उद्देश्य है इसके लिए कई कार्यक्रम चलाए जाएंगे. इसको 6 राज्यों में वर्ल्ड बैंक की मदद से चलाया जाएगा. इनमें हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, केरल और ओडिशा का नाम शामिल है. उन्होंने बताया कि यह प्रोजेक्ट विश्व बैंक द्वारा समर्थित है. इसकी लागत 5,718 करोड़ है, जिसमें विश्व बैंक ने 500 मिलियन डॉलर की मदद की है.

प्रेसवार्ता के ये हैं अहम बिंदु

1. कैबिनेट की मीटिंग में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को बड़ा फैसला किया गया है कि अब इसे अमली जामा पहनाना शुरू किया जाएगा. इसके लिए STARS कार्यक्रम तय हुआ है. अब शिक्षा का मतलब रट्टा लगाकर पढ़ाई करना नहीं, बल्कि समझकर सीखना होगा. 

2. मोदी सरकार ने केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका अभियान- दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत 529 करोड़ का विशेष पैकेज को मंजूरी दी है. यह 5 साल के लिए रहेगा और इसका लाभ 10,58,000 परिवारों को होगा.

3. मंत्रिमंडल ने नागरनार स्टील प्लांट को राष्ट्रीय खनिज विकास निगम लिमिटेड से अलग होने को और पूरे सरकारी हिस्से को एक रणनीतिक खरीदार को बेचकर अलग होने वाली कंपनी के रणनीतिक विनिवेश को भी अनुमति दी. 

4. कैबिनेट ने भारतीय सामरिक पेट्रोलियम रिजर्व लिमिटेड के मौजूदा रणनीतिक पेट्रोलियम भंडार की वाणिज्यिक व्यवहारिता बढ़ाने के लिए 'एडीएनओसी मॉडल' के संशोधन को अनुमति दी है.