News Nation Logo
Banner

दिल्ली समेत मध्य भारत के कई भागों में बढ़ेगा तापमान, 14 मई तक चलेगी लू

भारत के कई भाग कुछ दिनों से भीषण गर्मी की चपेट में हैं. मौसम विज्ञान विभाग ने आने वाले समय में उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में लू की स्थिति का अनुमान है.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 12 May 2022, 07:35:56 AM
heatwave

Weather Department (Photo Credit: twitter)

highlights

  • देश के अन्य भागों में तापमान में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा
  • राज्य के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश शुरू हो गई

नई दिल्ली:  

भारत के कई भाग कुछ दिनों से भीषण गर्मी की चपेट में हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आने वाले समय में उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में लू की स्थिति का अनुमान है.अगले चार दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में लू चलने की संभावना बताई है. आईएमडी का कहना है कि अगले तीन दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, राजस्थान और मध्य भारत के कई भागों में अधिकतम तापमान में  दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी और उसके बाद कोई अहम बदलाव नहीं होगा.वहीं गुजरात में दो दिन बाद अधिकतम तापमान में दो  से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जाएगी. देश के अन्य भागों में तापमान में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा.

ये भी पढ़ें:  ED का एक्शन: आय से अधिक संपत्ति मामले में IAS पूजा सिंघल गिरफ्तार

मौसम विभाग के बुलेटिन (Weather Forecast Bulletin) में गंभीर हीटवेव की चेतावनी दी है। 14 मई तक पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर गंभीर हीटवेव (Heat Wave) की स्थिति बनी रहेगी. इसके अलावा मध्य प्रदेश में अलग-अलग कुछ स्थानों पर यहीं स्थिति रहने वाली है। दक्षिण हरियाणा, दक्षिण पंजाब, दिल्ली, जम्मू संभाग और विदर्भ में गुरुवार तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा. इस बीच, चक्रवाती तूफान असानी मछलीपट्टनम के बीच आंध्र प्रदेश तट को पार कर रहा है और नरसापुर 55-65 से 75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है. बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान ‘असानी’ के तट के करीब आने के कारण तटीय आंध्र के लिए रेड अलर्ट जारी है. इसने राज्य के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश शुरू हो गई. 

कई भागों में हल्की से मध्यम वर्षा

आंध्र के कई भागों में हल्की से मध्यम वर्षा, कुछ स्थानों पर भारी वर्षा और तट के साथ स्थानों में अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना बनी हुई है। गुंटूर और कृष्णा सहित तटीय आंध्र के जिलों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है। श्रीकाकुलम, विजयनगरम और गोदावरी जिलों को ‘येलो’ अलर्ट है. इस बीच, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

 

First Published : 12 May 2022, 07:25:23 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.