logo-image

अम्फान के खतरे से निपटने के लिए कई इलाकों में तैनात की गईं टीमें

पिछले 6 घंटे में हवा की रफ्तार 13 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गई थी. आशंका जताई जा रही है कि तूफान के तट के करीब पहुंचने पर हवा की रफ्तार 220 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है.

Updated on: 19 May 2020, 08:51 AM

नई दिल्ली:

भारत के कई राज्यों में अम्फान नाम की परेशानी अपना कहर बरपाने वाली है. मौसम विभाग की मानें तो चक्रवाती तूफान अम्‍फन (Cyclone Amphan) कोलकाता के तट की ओर तेजी से बढ़ रहा है. पिछले 6 घंटे में हवा की रफ्तार 13 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गई थी. आशंका जताई जा रही है कि तूफान के तट के करीब पहुंचने पर हवा की रफ्तार 220 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है.

मौसम विभाग ने चेताया है कि अगले कुछ घंटे में तूफान भयंकर रूप धारण कर सकता है और जान-माल को काफी क्षति पहुंचा सकता है. दूसरी ओर, वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एके शर्मा ने न्‍यूज नेशन से कहा, जब तक यह पश्चिम बंगाल तक आएगा, तब तक यह सेवियर से सुपर साइक्लोन में तब्दील हो जाएगा, जहां 185 किलोमीटर प्रति घंटे से भी ज्यादा रफ्तार की हवाएं देखने को मिलेगी, यह चक्रवाती हवाएं बहुत नुकसान पहुंचा सकती हैं.

यह भी पढ़ें: इस फॉर्मूले को अपनाकर कोरोना वायरस पर जीत हासिल करने वाला है चीन, शंघाई के इस डॉक्‍टर का खुलासा

एनडीआरएफ के डायरेक्टर जनरल एसएन प्रधान के मुताबिक आज यानी सोमवार शाम तक सभी टीमें चक्रवात संभावित क्षेत्रों तक पहुंच जाएगी

एनडीआरएफ की कुल 37 टीमों को अम्फान चक्रवात में बचाव और राहत कार्यों के लिए भेजा गया है. इसमें से 20 टीम राहत कार्यों के लिए मौजूद रहेगी, जबकि 17 टीम रिजर्व रहेगी जो जरूरत के हिसाब से अलग-अलग क्षेत्रों तक जा सकती है.

यह भी पढ़ें:  CBSE Board Exam Date Sheet 2020: CBSE 10th-12th बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी, इंतजार की घड़ी खत्म

उड़ीसा के 7 जिलों में 12 एनडीआरएफ की टीम आज शाम तक पहुंच जाएगी, जबकि पश्चिम बंगाल के छह जिलों में 10 एनडीआरएफ की टीम पहुंच जाएगी. हमारी कोशिश है कि करोना संक्रमण काल में सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए अवेयरनेस का काम किया जाए, जिससे लोग संक्रमण से भी बचे रहें और चक्रवात से भी उनके जान माल की रक्षा हो.