logo-image

बंगाल में आत्महत्या का प्रयास करने वाली 3 शिक्षिकाओं की हालत अब भी नाजुक

बंगाल में आत्महत्या का प्रयास करने वाली 3 शिक्षिकाओं की हालत अब भी नाजुक

Updated on: 25 Aug 2021, 11:55 PM

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल के एक प्राथमिक विद्यालय के पांच संविदा शिक्षिकाओं (कॉन्ट्रैक्ट टीचर) ने यहां के साल्ट लेक स्थित विकास भवन में राज्य शिक्षा विभाग के सामने जहर खाकर आत्महत्या का प्रयास करने के एक दिन बाद भी तीन की हालत जस की तस बनी हुई है और उनकी स्थिति नाजुक है।

एक चौंकाने वाली घटना में, शिशु शिक्षा केंद्र के पांच संविदा शिक्षकों - सभी महिलाओं - ने अपने घरों से दूर उत्तर बंगाल में अपने स्थानांतरण के विरोध में मंगलवार को आत्महत्या करने की कोशिश की थी।

उन्हें पहले बिधाननगर अनुमंडलीय अस्पताल ले जाया गया। मंगलवार को शिखा दास और जोत्सना टुडू की हालत बिगड़ने के बाद उन्हें एनआरएस अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया। शेष तीन शिक्षकों - पुतुल जन मंडल, चाकी दास हाजरा और अनिमा नाथ को आरजी कर अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया।

अस्पतालों के बाहर पुलिस कर्मियों को तैनात कर दिया गया है और किसी को भी इन शिक्षकों से मिलने नहीं दिया जा रहा है।

पुलिस ने शिक्षकों के खिलाफ बुधवार को बिधाननगर थाने में सरकारी कर्मचारियों के काम में कथित रूप से बाधा डालने का मामला भी दर्ज किया है।

राज्य के शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु ने स्थिति का जायजा लेने के बाद अनावश्यक तनाव पैदा करने के लिए वाम मोर्चा समर्थित शिक्षक मंच की आलोचना की। एक फेसबुक पोस्ट में बसु ने अपनी बात रखी।

बसु ने भाजपा पर अराजक स्थिति पैदा करने का भी आरोप लगाया है।

बसु ने कहा कि 60 साल की उम्र में सेवानिवृत्त होने का फैसला करने वालों के लिए इस साल फरवरी से संविदा शिक्षकों और सहायक सहायकों के लिए भविष्य निधि की शुरूआत की गई है। सरकारी नियमों के अनुसार महिलाओं के लिए मातृत्व अवकाश की व्यवस्था की गई है।

बसु ने आगे कहा, इसके अलावा, सभी को 18 दिनों के वार्षिक आकस्मिक अवकाश का अधिकार दिया गया है, जिसमें चिकित्सा देखभाल भी शामिल है। जो लोग विरोध कर रहे हैं वे शिक्षक नहीं हैं, बल्कि भाजपा के कार्यकर्ता हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.