News Nation Logo

Tamil Nadu Election: AIDMK की पहली लिस्ट जारी, मुख्यमंत्री यहां से लड़ेंगे चुनाव

Tamil Nadu Election: AIDMK की पहली लिस्ट जारी, मुख्यमंत्री यहां से लड़ेंगे चुनाव

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 05 Mar 2021, 04:47:29 PM
ek palaniswami

ek palaniswami (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • इडाप्पडी से चुनाव लड़ेंगे मुख्यमंत्री पलानीस्वामी
  • पन्नीरसेल्वम बोदिनायाकनूर से चुनाव लड़ेंगे
  • स थेनमोझी को नीलाकोट्टई सीट से टिकट मिला

नई दिल्ली:

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव के लिए ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. पहली लिस्ट में मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी (EK Palainswami) अपने गृह जिले सेलम में इडाप्पडी निर्वाचन क्षेत्र से और उपमुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम (O Panneerselvam) थेणी जिले में बोदिनायाकनूर से चुनाव लड़ेंगे. वहीं वरिष्ठ नेता डी जयकुमार (मत्स्य मंत्री) रोयापुरम से और सी वी शनमुगम (विधि मंत्री) उत्तरी तमिलनाडु में विल्लुपुरम से चुनावी मुकाबले में उतरेंगे. विधायक एसपी शनमुगनाथन और एस थेनमोझी श्रीवैगुंडम और नीलाकोट्टई (आरक्षित) सीट से चुनाव लड़ेंगे. पहली लिस्ट में 6 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है. एस थेनमोझी दलित महिला नेता हैं. 

बता दें कि विजयकांत की पार्टी देसिया मुरपोक्कू द्रविड कड़गम (DMDK) और जीके वासन की तमिल मनीला कांग्रेस भी एआईएडीएमके की सहयोगी हैं. इसके अलावा बीजेपी भी राज्य में एआईडीएमके साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी. हालांकि दोनों के बीच अभी तक सीटों के बंटवारे को लेकर सहमति नहीं बन सकी है. इससे पहले शनिवार को शनिवार को अन्नाद्रमुक और पीएमके के बीच सीटों के बंटवारे पर सहमति बन गई. बंटवारे के तहत एस रामदास की पार्टी पीएमके 23 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. 

यह भी पढ़ें- Tamil Nadu Election: दूसरी बार CM बन पाएंगे पलानीस्वामी? अब तक ऐसा रहा सफर

एआईएडीएमके ने गठबंधन में शामिल दूसरी पार्टी पत्‍ताली मक्‍कल काची (PMK) को 23 सीटें देने का फैसला किया है. एआईए़डीएमके बीजेपी से ज्यादा पीएमके को सीटें दे रही है. इसी के चलते अभी तक AIDMK और बीजेपी के बीच सीट बंटवारे का फॉर्मूला तय नहीं हो सका है. अन्नाद्रमुक समन्वयक और उप मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम ने कहा कि उनकी पार्टी और पीएमके ने गठबंधन कर चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है. वहीं बीजेपी और एआईएडीएमके (AIDMK) के बीच सीटों को लेकर रार बनी हुई है. बताया जा रहा है कि बीजेपी ने एआईएडीएमके (AIDMK) को 60 सीटों की लिस्‍ट सौंपी हैं, जिसमें से उसे 21 सीटें मिल सकती हैं.

यह भी पढ़ें- Tamil Nadu Election: दो सीटों पर चुनाव लड़ सकते हैं कमल हासन, कर सकते हैं बड़ा उलटफेर

बता दें कि तमिलनाडु की सभी 234 सीटों पर एक चरण में 6 अप्रैल को वोटिंग होगी. तमिलनाडु में ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIDMK) और बीजेपी गठबंधन का मुकाबला द्रविड़ मुनेत्र कषगम (DMK) और कांग्रेस गठबंधन से है. 2016 चुनाव में एआईडीएमके को 134 सीटों पर जीत हासिल हुई थी तो डीएमके ने 89 सीटों पर कब्जा जमाया था. कांग्रेस को 8 सीटें मिली थीं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 Mar 2021, 04:33:56 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.