logo-image

गलवान घाटी में विवाद के बीच भारत और चीन के कोर कमांडर के बीच चुशूल में बातचीत शुरू

गलवान घाटी में जारी विवाद के बीच भारत और चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की बातचीत शुरू हो गई है. भारत की ओर से बैठक में लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह अपना पक्ष रख रहे हैं. वहीं चीन की ओर से मेजर जनरल लियु लिन शामिल हुए इस बैठक में हिस्सा ले रहे हैं.

Updated on: 30 Jun 2020, 11:57 AM

लेह:

गलवान घाटी में जारी विवाद के बीच भारत और चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की बातचीत शुरू हो गई है. भारत की ओर से बैठक में लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह अपना पक्ष रख रहे हैं. वहीं चीन की ओर से मेजर जनरल लियु लिन शामिल हुए इस बैठक में हिस्सा ले रहे हैं. इससे पहले दो बार कमांडर स्तर पर बातचीत हो चुकी है. 22 जून को मोल्डो में 11 घंटे तक दोनों देशों के बीच कमांडर स्तर की बातचीत की गई थी.

यह भी पढ़ेंः नेपाल ने भारत को दिया एक और झटका, चीनी सामान पर अपनी मुहर लगा भारत भेज रहा माल

बताया जा रहा है कि आज होने वाली बातचीत में एजेंडा डिसएंजेगमेंट के लिए दोनों पक्षों द्वारा किए गए प्रस्तावों को आगे ले जाने पर होगा. 15 जून के बाद से जारी तनाव को कम करने और मौजूदा स्थिति को स्थिर करने के लिए दोनों देशों के बीच विवादास्पद क्षेत्रों पर चर्चा की जाएगी. चीन और भारत के बीच इसी महीने दो बार कोर कमांडर स्तर की बातचीत हो चुकी है. 6 जून और 22 जून को हुई बैठकें चीन के मोल्डो में आयोजित की गई थीं.

यह भी पढ़ेंः Covid-19: 24 घंटे में कोरोना वायरस से 418 मौत, 18 हजार से अधिक नए मामले

लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह रखेंगे पक्ष
भारत की ओर से लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह और चीन की ओर से मेजर जनरल लियु लिन शामिल हुए इस बैठक में हिस्सा लेंगे. पिछली भारत ने चीन से एलएसी से सैनिकों की वापसी के लिए समय सीमा मांगा था. इसके अलावा फिंगर 4 सहित 2 मई से पहले की स्थिति और तैनाती को बनाए रखने के लिए कहा गया है.