logo-image

इन भारतीय नेताओं को रास नहीं आया Surgical Strike 2, दे रहे विवादित बयान

पाकिस्‍तान के बालाकोट (Balakot) में आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद के कैंप को ध्‍वस्‍त करने वाली भारतीय वायुसेना की शौर्य गाथा (Air Strike) से भले ही पूरा देश जश्‍न में डूबा हुआ है

Updated on: 27 Feb 2019, 12:18 PM

नई दिल्‍ली:

पाकिस्‍तान के बालाकोट (Balakot) में आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद के कैंप को ध्‍वस्‍त करने वाली भारतीय वायुसेना की शौर्य गाथा (Air Strike) से भले ही पूरा देश जश्‍न में डूबा हुआ है पर कुछ नेताओं को Surgical Strike 2 रास नहीं आ रहा. जम्‍मू-कश्‍मीर की पूर्व मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती हों या समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री विनोद कुमार उर्फ पंडित सिंह(Vinod Kumar Singh), भारतीय वायुसेना (IAF) का Air Strike उन्‍हें रास नहीं आ रहा है.

यह भी पढ़ेंः Air Strike से डरे पाकिस्‍तान के PM इमरान खान की नई धमकी, न्यूक्लियर अथॉरिटी की मीटिंग बुलाई

बता दें भारतीय वायु सेना के मिराज 2000 ने मंगलवार तड़के पाकिस्‍तान के बालाकोट में स्‍थित आतंकी कैंपों को ध्‍वस्‍थ किया था. इस हमले में तकरीबन 300 आतंकियों के मारे गए. केंद्र सरकार की ओर से बताया गया है कि यह कोई सैन्‍य कार्रवाई नहीं थी. वायु सेना की इस कार्रवाई के बाद जम्‍मू-कश्‍मीर की पूर्व मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि पढ़े-लिखे लोग भी युद्ध की संभावना पर खुशी मना रहे हैं. ये बात मुझे परेशान कर रही है. जहालत है ये सब.

यह भी पढ़ेंः सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद पाकिस्तानी सेना के मोर्टार-मिसाइल हमले में 5 जवान घायल, जवाब में भारत ने उड़ाईं 5 चौकियां

इसके अलावा पूर्व IAS अधिकारी से नेता बने शाह फैसल ने ट्वीट कर लिखा है कि कल तक विलाप करने वाले आज के हिंसा के चीयरलीडर्स कैसे बन सकते हैं. वहीं नेशनल कांफ्रेंस के लीडर उमर अब्‍दुल्‍ला ने कहा कि यह एक नये तरीके का खेल है.

महबूबा मुफ्ती ने इस कार्रवाई के बाद ये कहा

महबूबा मुफ्ती ने कहा कि आज IAF के हमले के बाद ट्विटर और समाचार चैनलों पर बड़े पैमाने पर युद्ध के उन्माद जैसी स्थिति है. इनमें से अधिकांश लोग अज्ञानी हैं, जिन्होंने बगैर दिमाग लगाए ही अपनी चीजों को फैलाना शुरू कर दिया है. मेरा कहना बस इतना है कि आखिरी कैसे शिक्षित लोग भी युद्ध की संभावना पर खुशी भी मना रहे हैं. यही सच में जहालत है.

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि यदि मेरा प्रतिशोध अनावश्यक प्रतिशोध है तो ऐसा ही सही. मैं सिर्फ शांति के पक्ष में हूं और मैं सामूहिक अहं को संतुष्ट करने के लिए अनगिनत लोगों को बलिदान करने से बचना चाहूंगी.वहीं, एक अन्य ट्वीट में उन्होंने पुलवामा हमले की जिक्र करते हुए कहा कि पुलवामा हमलों ने निस्संदेह देश के माहौल को खराब कर दिया है. लोग खून के लिए तरस रहे हैं और बदला लेना चाहते हैं. 

फैसल ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि 45 जिंदगियों के खत्म होने के साथ ही कई परिवार बर्बाद हो गए. इसके बाद हजारों कश्मीरियों के खिलाफ लक्षित हमला, सांप्रदायिक ध्रुवीकरण, भारत पाकिस्तान के बीच युद्ध जैसी स्थिति, दक्षिणपंथी ताकतों के लिए चुनाव में जीत की संभावना, कौन हारेगा कौन जीतेगा?


वहीं जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर कहा कि भारतीय वायुसेना द्वारा जैश-ए-मोहम्मद की शिविरों पर किया गया हमला बिल्कुल नया खेल है क्योंकि यह पहली बार है जब शांति काल में पड़ोसी देश में आतंकवादियों पर हवाई हमला किया गया है.

खाली घर पर कुछ बम गिराने का निर्णयः पंडित सिंह

इनके अलावा समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री विनोद कुमार उर्फ पंडित सिंह ने भारतीय वायुसेना (IAF) द्वारा पाकिस्तान (Pakistan)में आतंकवादियों के ठिकानों पर हवाई हमलों को ‘झूठा' करार दिया है. मंगलवार को पार्टी के कार्यकर्ता सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘भाजपा नेता झूठे हैं. क्या सर्जिकल स्ट्राइक कुछ नया है? टेलीविजन चैनल उसे आज प्रसारित कर रहे हैं. ' उन्होंने दावा किया, ‘यह पांच दिन से पता था कि सरकार ने पाकिस्तान से सांठगांठ कर ली है और एक खाली घर पर कुछ बम गिराने का निर्णय किया है. और उसके बाद (मीडिया को) एक बयान जारी कर देंगे.'

पंडित सिंह ने ढाई मिनट में युवक को दी थी 56 बार गाली

विनोद सिंह उर्फ पंडित सिंह पूर्ववर्ती अखिलेश सरकार में कैबिनेट मंत्री थे.उनकी छवि एक दबंग विधायक के रूप में है.1996 में वह पहली बार गोंडा से विधायक चुने गए. मई 2015 में पंडित सिंह की ओर से एक युवक को गाली देने का मामला सुर्खियों में बना था.जिसमें पंडित सिंह ने आकाश नाम के एक युवक को ढाई मिनट में 56 बार गालियां दी थी. मार्च 2013 में पंडित सिंह पर गोंडा की तत्कालीन डीएम रोशन जैकब को धमकाने का आरोप लगा था, रोशन जैकब शहर को साफ सुथरा करने का अभियान चला रही थीं.इसके लिए अतिक्रमण हटाया जा रहा था.इससे नाराज पंडित सिंह ने ऐलान किया था कि, ये अभियान नहीं रुका तो डीएम को अंजाम भुगतना होगा.इसके अलावा पंडित सिंह पर गोंडा के सीएमओ को भी धमकाने का आरोप लगा था.

माकपा नेता कोडियरी का विववादित बयान

माकपा नेता कोडियरी बालाकृष्णन ने बालाकोट में भारतीय वायुसेना के हमले को लेकर विवादित बयान दिया है.  उन्‍होंने कहा कि भाजपा इस समस्या को युद्ध में नेतृत्व करने और पाकिस्तान के खिलाफ नफरत फैलाने के लिए इसका इस्तेमाल करने की कोशिश कर रही है। वे देश में मुसलमानों के खिलाफ नफरत पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। आरएसएस का लक्ष्य देश में सांप्रदायिक ध्रुवीकरण करना है