logo-image

SurgicalStrike2 : LOC से 5 किलोमीटर के दायरे में आनेवाले सभी स्कूलों को किया गया बंद

इस दौरान 1000 किलो के बम गिराए गए और कई आतंकी ठिकानों को तबाह किया गया. बताया जा रहा है कि इस दौरान पाकिस्‍तान को भारी क्षति हुई है.

Updated on: 27 Feb 2019, 06:37 AM

नई दिल्ली:

भारत ने पुलवामा हमले का बदला ले लिया है. पुलवामा हमले के ठीक 12वें दिन भारतीय वायुसेना के 12 मिराज 2000 विमानों ने एलओसी के पार जाकर हमला बोल दिया. इस दौरान 1000 किलो के बम गिराए गए और कई आतंकी ठिकानों को तबाह किया गया. बताया जा रहा है कि इस दौरान पाकिस्‍तान को भारी क्षति हुई है. हालांकि पाकिस्‍तान ने भारतीय विमानों के एलओसी पार करने के बारे में तो बताया है, लेकिन हमले की जानकारी नहीं दी है. बताया जा रहा है कि हमले में 300 आतंकी मारे गए हैं. 

calenderIcon 23:56 (IST)
shareIcon

मुंबई में आतंकी हमले को लेकर अलर्ट. पाकिस्तान के आतंकी कैम्प पर एयर स्ट्राईक के बाद मुम्बई में स्कूल बस एसोसिएशन ने बच्चों की सुरक्षा को लेकर जारी की गाइडलाइन.

calenderIcon 23:54 (IST)
shareIcon

डीएम राजौरी का आदेश नियंत्रण रेखा पर मौजूदा स्थिति के कारण राजौरी जिले में एलओसी से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सभी सरकारी और निजी स्कूल 27.02.2019 को बंद रहेंगे. कल के लिए निर्धारित 5 वीं, 6 वीं और 7 वीं कक्षाओं के परीक्षा भी रद्द कर दिए गए हैं. नया तारीख जल्द सूचित किया जाएगा.

calenderIcon 23:48 (IST)
shareIcon

जम्मू-कश्मीर के अखनूर सेक्टर में पाकिस्तान ने की भारी फायरिंग. सेना के 6 जवान जख्मी. पुंछ में पाकिस्तान की तरफ से जारी फायरिंग में दो घरों को नुकसान हुआ है. भारत दे रहा है मुंहतोड़ जवाब

calenderIcon 23:19 (IST)
shareIcon

फ्रांस के यूरोप एवं विदेश मामलों के मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, 'सीमा पार आतंकवाद के खिलाफ अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए फ्रांस भारत की वैधता को मान्यता देता है और पाकिस्तान को अपनी धरती से आतंकवादी संगठन खत्म करने के लिए कहता है.'



calenderIcon 23:01 (IST)
shareIcon

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, पुलवामा में शहीद जवानों की तेरहवीं श्राद्ध सही तरीके से पूरा हुआ. 

calenderIcon 22:59 (IST)
shareIcon

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने पाकिस्तान में आतंकी शिविरों पर किए गए हवाई हमलों के लिए भारत सरकार और भारतीय वायुसेना को बधाई दी.

calenderIcon 21:22 (IST)
shareIcon

जम्मू-कश्मीर आतंकी फंडिंग मामले में एनआईए ने आज श्रीनगर के 7 स्थानों पर तलाशी ली. इनमें अलगाववादी नेताओं यासीन मलिक, शब्बीर शाह, मीरवाइज उमर फारूक, मोहम्मद अशरफ खान, मसरत आलम, जफर अकबर भट और नसीम गिलानी के घर शामिल थे.



calenderIcon 21:19 (IST)
shareIcon

बाघा बॉर्डर पर जश्न का माहौल...लोगों ने डांस कर मनाया जश्न.



calenderIcon 18:30 (IST)
shareIcon

पाकिस्तानी सेना के मेजर जनरल आसिफ गपूर ने कहा कि हम भारत को एक्सपोज करेंगे. भारत हमारे जवाब का इंतजार करे.

calenderIcon 18:17 (IST)
shareIcon

भारत के एयर स्ट्राइक पर पाकिस्तान के रक्षा मंत्री गफूर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और कहा, हमारी वायुसेना भी तैयार थी लेकिन अंधेरे की वजह से वायु सेना कार्रवाई नहीं कर पाई. फिर कार्रवाई हुई तो हम जवाब देंगे.

calenderIcon 17:53 (IST)
shareIcon

राजौरी के नौशेरा सेक्टर, पुंछ, और अखनूर में पाकिस्तान कर रहा है भारी गोलीबारी. 

calenderIcon 17:16 (IST)
shareIcon

सेना के ऑपरेशन पर सर्वदलीय बैठक शुरू. सुषमा स्वराज, राजनाथ सिंह मौजूद.



calenderIcon 16:48 (IST)
shareIcon

बीजेपी नेता राम माधव ने कहा, 'देश सुरक्षित हाथ में है, यह पीएम की इच्छा शक्ति है जिसके कारण आज कार्रवाई हुई है. हमारे पास पीएम मोदी में राजनीतिक नेतृत्व था जिसने इस बार कार्य करने का निर्णय लिया. हमने एक जिम्मेदार तरीके से काम किया, भारत के हित की रक्षा की और सुनिश्चित किया कि हम अंतरराष्ट्रीय मानदंडों का उल्लंघन नहीं करते.'



calenderIcon 16:42 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी खान मार्केट मेट्रो स्टेशन से दिल्ली मेट्रो में सवार हुए. वह इस्कॉन-ग्लोरी ऑफ इंडिया कल्चरल सेंटर में गीता आराधना कार्यक्रम में शामिल होंगे.



calenderIcon 16:40 (IST)
shareIcon

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा, 'पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय मीडिया को हमले वाली जगह पर ले जाएगा. अभी मौसम सही नहीं है, जब हेलीकॉप्टर से उड़ान तब भरेंगे जब मौसम इजाजत देगा.



calenderIcon 14:54 (IST)
shareIcon

पाकिस्‍तान का विदेश मंत्रालय थोड़ी ही देर में प्रेस ब्रीफिंग करने जा रहा है, माना जा रहा है कि वह आगे की अपनी रणनीति को लेकर अपना रुख स्‍पष्‍ट करेगा. 

calenderIcon 13:56 (IST)
shareIcon

भारत के विदेश सचिव विजय गोखले कई देशों के राजनयिकों के साथ बैठक कर रहे हैं. 

calenderIcon 13:54 (IST)
shareIcon

भारत बालाकोट में कार्रवाई करने के बाद अमेरिका-रूस-चीन को पूरी जानकारी दी. 

calenderIcon 13:12 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता मल्‍लिकार्जुन खड़गे ने कहा, हम हमेशा से देश की सुरक्षा के लिए जवानों के द्वारा की गई कार्रवाई के साथ खड़े रहे हैं. हम सब एकता के साथ जवानों को सपोर्ट करते हैं. आतंकवादियों के खिलाफ की गई कार्रवाई के लिए उन्‍हें बधाई. 



calenderIcon 13:05 (IST)
shareIcon

पाकिस्‍तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा, यह भारत का पाकिस्‍तान के खिलाफ अत्‍यधिक आक्रामकता का सबूत है. यह एलओसी का उल्‍लंघन है और पाकिस्‍तान के पास आत्‍मरक्षा में जवाब देने का पूरा अधिकार है. 



calenderIcon 13:02 (IST)
shareIcon

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और पाकिस्‍तानी सेना के चीफ कमर बाजवा की मुलाकात हुई है. माना जाता है कि दोनों के बीच वर्तमान हालात को लेकर चर्चा हुई. 

calenderIcon 12:45 (IST)
shareIcon

राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल आर्मी चीफ विपिन रावत और भारतीय वायुसेना के अध्‍यक्ष के साथ सीमा पर सुरक्षा के हालात की समीक्षा कर रहे हैं.



calenderIcon 12:43 (IST)
shareIcon

इस बीच कच्‍छ में पाकिस्‍तानी स्‍पाई ड्रोन को भारतीय सेना ने नष्‍ट कर दिया है. पुलिस और सेना के जवाना मौके पर हैं. 



calenderIcon 12:19 (IST)
shareIcon

भारत द्वारा पाकिस्‍तान की जमीन पर आतंकियों के खिलाफ की गई कार्रवाई के बाद सरकार ने आज शाम 5 बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई है. विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने जवाहर लाल नेहरू भवन में यह बैठक बुलाई है. सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी की बैठक में सुषमा स्‍वराज को सर्वदलीय बैठक आयोजित करने के लिए अधिकृत किया गया था. 

calenderIcon 12:16 (IST)
shareIcon

इस ऑपरेशन की खास बात यह रही कि पहली बार भारत ने पाकिस्‍तान के घर में घुसकर हमला किया है. पाकिस्‍तान के वायुसेना को चकमा देने के लिए अलग-अलग एयरबेस से मिराज 2000 विमानों ने उड़ान भरी थी. भारतीय विमान ग्‍वालियर, अंबाला और भटिंडा से रवाना किए गए थे. 

calenderIcon 12:13 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद को पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना द्वारा किए गए एयर स्‍ट्राइक की जानकारी दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्रपति को बताया कि कैसे जैश-ए-मोहम्‍मद के बालाकोट स्‍थित आतंकी टेरर कैंप को नुकसान पहुंचाया गया. 



calenderIcon 11:56 (IST)
shareIcon

वायुसेना की सफल एयर स्ट्राइक पर यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा- ये एयर स्ट्राइक पुलवामा के शहीदों को वायुसेना की सच्ची श्रद्धांजलि है और इसे सफलतापूर्वक अंजाम देने वाले वायुसेना के शेरों को मैं बधाई देता हूं. पाकिस्तान को अब समझ में आ जाना चाहिए कि आतंक की फैक्ट्री अब नही चलेगी.

calenderIcon 11:46 (IST)
shareIcon

वीडियो में आप भी देखें, विदेश सचिव विजय गोखले ने क्‍या कहा



calenderIcon 11:45 (IST)
shareIcon

विजय गोखले ने बताया, जानकारी मिली थी कि ढेर सारे आतंकी, उनके कमांडर बालाकोट स्‍थित जैश ए मोहम्‍मद के  कैंप में इकट्ठा हुए हैं. कैंप को मौलाना युसूफ अजहर उर्फ उस्‍ताद घावरी चला रहा था, जो आतंकवादी मसूद अजहर का बहनोई था. 



calenderIcon 11:42 (IST)
shareIcon

विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा, खुफिया सूत्रों से जानकारी मिली थी कि जैश ए मोहम्‍मद देश के अन्‍य हिस्‍सों में एक अन्‍य आत्‍मघाती हमले की तैयारी कर रहा है. इसलिए इन कैंपों में आत्‍मघाती दस्‍ते तैयार किए जा रहे हैं.

calenderIcon 11:40 (IST)
shareIcon

एयर फोर्स के हिंडन एयर बेस पर वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक हो रही है. इस बैठक में रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण भी शामिल हो  सकती हैं.

calenderIcon 11:37 (IST)
shareIcon

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने अपनी प्रेस कांफ्रेंस में कहा, हमले के 12 दिन बाद भारत ने बदला ले लिया है. हमले में 200 से 300 आतंकवादी मारे गए. कई आतंकवादी ठिकाने और कैंप ध्‍वस्‍त कर दिए गए. इस हमले में आतंकियों के ठिकाने को ही निशाना बनाया गया. बालाकोट में चल रहे ट्रेनिंग कैंप पर हमला किया गया, जो मसूर अजहर का बहनोई चला रहा था. 

calenderIcon 11:28 (IST)
shareIcon

अपुष्‍ट सूत्रों के अनुसार, अंबाला एयरबेस से मिराज 2000 विमानों ने भरी थी उड़ान 

calenderIcon 11:26 (IST)
shareIcon

पाकिस्तान की तबाही मचाने के पूरे कार्यक्रम की 5 सबसे बड़ी बातें, भारत में जश्न का माहौल


https://www.newsstate.com/india-news/indian-air-force-mirage-2000-air-strike-in-pakistan-know-big-points-article-77694.html

calenderIcon 11:24 (IST)
shareIcon

ये हैं पाकिस्तान पर हुए SURGICAL STRIKE 2 के मेन HERO, पीएम नरेंद्र मोदी के हैं खासम-खास आदमी


https://www.newsstate.com/india-news/sugical-strike-2-indian-air-force-mirage-2000-fighter-jets-main-man-behind-the-operation-article-77712.html

calenderIcon 11:24 (IST)
shareIcon

भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में होली से पहले मनाई दीवाली, जानिए क्या हुआ, कब हुआ और कैसे हुआ


https://www.newsstate.com/india-news/sugical-strike-2-indian-air-force-destroys-terrorist-places-know-what-why-how-happened-article-77704.html


भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में होली से पहले मनाई दीवाली, जानिए क्या हुआ, कब हुआ और कैसे हुआ

calenderIcon 11:23 (IST)
shareIcon

गृह मंत्री राजनाथ सिंह नॉर्थ ब्‍लॉक में कर रहे हाई लेवल मीटिंग

calenderIcon 11:22 (IST)
shareIcon

NSA ने सारी जानकारी गृह मंत्री राजनाथ सिंह से साझा की. 

calenderIcon 11:18 (IST)
shareIcon

सूत्रों के अनुसार, राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल ने सर्जिकल स्‍ट्राइक को 100 फीसद सफल बताया है

calenderIcon 11:13 (IST)
shareIcon

सर्जिकल स्‍ट्राइक 2 के बाद भारतीय वायुसेना की बड़ी बैठक हेडक्‍वार्टर में चल रही है. 

calenderIcon 11:10 (IST)
shareIcon

विदेश सचिव विजय गोखले साढ़े 11 बजे मीडिया को संबोधित करेंगे



calenderIcon 11:03 (IST)
shareIcon

एएनआई के अनुसार, भारतीय लड़ाकू विमानों ने न सिर्फ पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर में आतंकी ठिकानों को ध्‍वस्‍त किया, बल्‍कि पाकिस्‍तान के खैबर पख्‍तून एरिया में भी कई टारगेट को ध्‍वस्‍त किया. हालांकि हम इसकी अभी पुष्‍टि नहीं कर रहे हैं. 



calenderIcon 11:00 (IST)
shareIcon

एएनआई के हवाले से कहा जा रहा है कि सियालकोट एयरबेस से पाकिस्‍तान के एफ 16 विमानों ने भी उड़ान भर थी, लेकिन भारतीय मिराज 2000 विमानों के बेड़े को देखकर एफ 16 विमान भाग खड़े हुए. 

calenderIcon 10:58 (IST)
shareIcon

पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने चीन के विदेश मंत्री से बात की है. दोनों के बीच बातचीत में दक्षिण एशिया के ताजा हालात के बारे में चर्चा की गई. हालांकि अभी आधिकारिक रूप से किसी तरह का अपडेट नहीं मिला है. 

calenderIcon 10:55 (IST)
shareIcon

सूत्र बता रहे हैं कि भारतीय विमानों को देखते हुए पाकिस्‍तान के एफ 16 विमान मुकाबले के लिए आए थे पर वे भाग खड़े हुए. 

calenderIcon 10:43 (IST)
shareIcon

देशभर में सभी बड़े रक्षा संस्‍थानों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. 

calenderIcon 10:42 (IST)
shareIcon

सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी की बैठक के बाद संवाददाताओं से बात करते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, पाकिस्‍तान को एमएफएन का दर्जा खत्‍म किया, 200 फीसद आयात शुल्‍क बढ़ाया, सिंधु नदी जल जाने से रोकने का फैसला लिया और आज यह बड़ा बदला लिया गया. सेना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरी छूट दी थी और उसी के फलस्‍वरूप ये बड़ा कदम उठाया गया है. 

calenderIcon 10:37 (IST)
shareIcon

कैबिनेट कमेटी सिक्‍योरिटी की बैठक खत्‍म हो चुकी है. पीएम आवास पर करीब 45 मिनट तक बैठक चली.  मीटिंग में सर्जिकल स्‍ट्राइक पार्ट 2 के बाद के हालात पर चर्चा की गई. 

calenderIcon 10:32 (IST)
shareIcon

तस्‍वीरों में देखें, भारत ने कैसे लिया पुलवामा हमले का बदला 


https://www.newsstate.com/photo/news/12-mirage-2000-jets-took-part-in-the-operation-that-dropped-1000-kg-bombs-on-terror-camps-across-loc-1540.html

calenderIcon 10:27 (IST)
shareIcon

भारतीय वायुसेना की एयर स्‍ट्राइक 21 मिनट तक चली. बालाकोट में 3:45 बजे से 3:53 बजे तक, मुजफ्फराबाद में 3:48 बजे से 3:55 और चकोटी में 3:58 बजे से 4:04 बजे तक कार्रवाई की गई. 

calenderIcon 10:18 (IST)
shareIcon

कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, यह सिर्फ निंदा करने वाली मजबूर सरकार नहीं है. अपितु जोरदार तत्काल जवाब देंने वाली मजबूत सरकार है. 



calenderIcon 10:14 (IST)
shareIcon

पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अपने देश में आपात बैठक बुलाई है. रेडियो पाकिस्‍तान की खबर के अनुसार, बैठक में भारत के सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद के हालात के बारे में चर्चा की जाएगी.



calenderIcon 10:10 (IST)
shareIcon

नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्‍योरिटी की बैठक चल रही है. सर्जिकल स्‍ट्राइक 2 के बाद इस बैठक के कई मायने निकाले जा रहे हैं. माना जा रहा है कि इस बैठक में आगे की रणनीति पर चर्चा की जाएगी. 



calenderIcon 10:00 (IST)
shareIcon

भारतीय वायुसेना ने अंतरराष्‍ट्रीय सीमा और एलओसी सहित अपने सभी एयर डिफेंस सिस्‍टम को हाई अलर्ट कर दिया है. सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद पाकिस्‍तान की ओर से संभावित रिएक्‍शन को देखते हुए ऐसा कदम उठाया गया है. 



calenderIcon 09:57 (IST)
shareIcon

भारतीय जनता पार्टी के नेता सुब्रमण्‍यम स्‍वामी का कहना है कि भारतीय वायुसेना ने वास्‍तव में अपनी ही जमीन पर कार्रवाई की है. जहां कार्रवाई हुई है, वह पाकिस्‍तान का हिस्‍सा नहीं है. हमारी सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए 1000 किलो का बम गिराया है. आतंकी लगातार हम पर हमला कर रहे थे, इसलिए ऐसा करना जरूरी हो गया था. 



calenderIcon 09:53 (IST)
shareIcon

भारत की कार्रवाई से पाकिस्तान में हलचल मच गई है. पाकिस्‍तान ने आज इमरजेंसी बैठक बुलाई है, जिसमें आगे की रणनीति पर चर्चा की जाएगी. 

calenderIcon 09:52 (IST)
shareIcon

बताया जा रहा है कि जैश-ए-मोहम्‍मद के अलावा लश्‍कर ए तोएबा और हिज्‍बुल मुजाहिद्दीन के कैंपों को भी ध्‍वस्‍त किया है. 

calenderIcon 09:49 (IST)
shareIcon

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर सैनिकों को सैल्‍यूट किया है. उन्‍होंने ट्वीट किया- मैं वायुसेना के पायलटों को सैल्‍यूट करता हूं. 



calenderIcon 09:47 (IST)
shareIcon

बताया जा रहा है कि एलओसी पार जाकर मिराज 2000 विमानों ने लगातार 21 मिनट तक बमबारी की. 

calenderIcon 09:32 (IST)
shareIcon

रक्षा मंत्रालय की ओर से सुबह दस बजे प्रेस कांफ्रेंस कर आधिकारिक रूप से इस बारे में जानकारी दी जाएगी. 

calenderIcon 09:31 (IST)
shareIcon

पाक अधिकृत कश्‍मीर के बालाकोट, मुजफ्फराबाद, चकोटी में स्‍थित टेरर पैड ध्‍वस्‍त कर दिए गए हैं. इन इलाकों में जैश ए मोहम्‍मद के लांच पैड थे.



calenderIcon 09:14 (IST)
shareIcon

एएनआई की खबर के अनुसार, एलओसी पार जाकर भारत के 12 मिराज 2000 विमानों ने 1000 किलो के बम गिराए, जिसमें आतंकी कैंप पूरी तरह तबाह हो गए. बताया जा रहा है कि भोर में करीब 3 बजे भारतीय विमानों ने एलओसी पार जाकर कार्रवाई की.