logo-image

पंजाब से उत्तर प्रदेश लाया जाएगा माफिया डॉन मुख्तार अंसारी, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश

उत्तर प्रदेश के कुख्यात अंडरवर्ल्ड डॉन और फिलहाल पंजाब की जेल में बंद विधायक मुख्तार अंसारी पर देश की सर्वोच्च न्यायालय ने बड़ा फैसला सुनाया है.

Updated on: 26 Mar 2021, 04:00 PM

highlights

  • मुख्तार अंसारी को अब लाया जाएगा यूपी
  • SC ने अंसारी को लाने का दिया आदेश
  • पंजाब की रोपड़ जेल में बंद है मुख्तार अंसारी

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के कुख्यात अंडरवर्ल्ड डॉन और फिलहाल पंजाब की जेल में बंद विधायक मुख्तार अंसारी पर देश की सर्वोच्च न्यायालय ने बड़ा फैसला सुनाया है. अब मुख्तार अंसारी को पंजाब से वापस उत्तर प्रदेश लौटना होगा. कोर्ट ने माफिया डॉन को वापस उत्तर प्रदेश भेजने का आदेश दिया है. कोर्ट ने दो हफ्ते में मुख्तार अंसारी को वापस उत्तर प्रदेश भेजने को कहा है. यूपी में मुख्तार अंसारी को बांदा जेल में रखना या किसी और जेल में, इसे तय करने का निर्णय प्रयागराज की विशेष एमपी/एमएलए कोर्ट को छोड़ा गया है.

यह भी पढ़ें : मुंबई: कोविड अस्पताल में आग से अब तक 10 की मौत, 12 घंटे बाद सुगल रहा हॉस्पीटल

शीर्ष अदालत ने अनुच्छेद 32 के तहत यूपी सरकार की याचिका को विचारार्थ स्वीकार करते हुए यह निर्णय दिया। याचिका में अंसारी को पंजाब से यूपी जेल में स्थानांतरित करने की मांग की गई थी. अनुच्छेद 32, "संवैधानिक निदान के अधिकार" से संबंधित है. यह अनुच्छेद संविधान में प्रदत्त अधिकारों के प्रवर्तन के लिए शीर्ष अदालत से गुहार लगाने का अधिकार देता है.

माफिया डॉग फिलहाल पंजाब के रोपड़ की जेल में बंद है. माफिया अंसारी अपने खिलाफ दर्ज 2 एफआईआर के आधार पर 2 साल से पंजाब में हैं. लेकिन उत्तर प्रदेश में भी उसके खिलाफ दर्जनों मामले दर्ज हैं. हत्या, गैंगस्टर एक्ट जैसे जघन्य अपराधों के भी कई मुकदमे उस पर चल रहे हैं. यूपी सरकार कई मामलों में सुनवाई के लिए मुख्तार को वापस लाना चाहती है, लेकिन पंजाब सरकार इसमें अड़ंगा डालती रही है. कई बार यूपी पुलिस माफिया डॉग को वापस लाने के लिए पंजाब गई. मगर उसे पंजाब से खाली हाथ लौटना पड़ा.

यह भी पढ़ें : टाटा-मिस्त्री विवाद: सुप्रीम कोर्ट से टाटा को बड़ी राहत, मिस्त्री की बहाली के आदेश को गलत कहा

पंजाब की कांग्रेस सरकार पर मुख्तार अंसारी का बचाव करने का आरोप लगे. बाद में इस मसले को लेकर यूपी सरकार को सुप्रीम कोर्ट जाना पड़ा. उत्तर प्रदेश सरकार ने पहले सुप्रीम कोर्ट से अनुरोध किया था कि वह अंसारी, जो राज्य में हत्याओं और अपहरण के कई मामलों का सामना कर रहे हैं, उन्हें उत्तर प्रदेश में स्थानांतरित करने के लिए पंजाब सरकार को निर्देश दिया जाए. इस बीच बीते दिनों मुख्तार अंसारी के मसले पर पंजाब और यूपी सरकार के बीच टकराव देखने को मिला था.