logo-image

फिल्मी दुनिया से राजनेता बने सुपरस्टार मनोज तिवारी..

सन 2010 में मनोज तिवारी ने रियलिटी शो 'बिग बॉस' (BIG BOSS) में हिस्सा लिया

Updated on: 18 Aug 2021, 02:35 PM

highlights

  • 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' के लिए एक लोकप्रिय गीत 'जिया हो बिहार के लाला' भी गाया, जो काफी फेमस रहा. 
  • मनोज तिवारी क्रिकेट के बहुत बड़े फैन हैं और इन्होंने बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) की तरफ से खेला भी है

नई दिल्ली :

सुपरस्टार, राजनेता और संगीत निर्देशक मनोज तिवारी (MANOJ TIWARI) का जन्म 1 फ़रवरी 1971 में बिहार में हुआ था. फिल्मों में काम करने से पहले मनोज तिवारी (MANOJ TIWARI) ने लगभग 10 साल भोजपुरी सिंगर के रूप में काम किया है. साल 2003 में मनोज तिवारी (MANOJ TIWARI) ने फिल्म 'ससुरा बड़ा पैसा वाला' में अभिनय किया, जो मनोरंजन और कमाई के हिसाब से सफल फिल्म साबित हुई. और ये समझा जाने लगा कि भोजपुरी फिल्मों का नया मोड़ शुरू हो चुका है. इसके बाद उन्होने दो और फिल्मों 'दारोगा बाबू आई लव यू' और 'बंधन टूटे ना' में एक्टिंग की. इसके साथ ही मनोज तिवारी (MANOJ TIWARI) ने एक टेलीविज़न में भी हाथ आजमाए और कार्यक्रम 'चक दे बच्चे' में काम किया. इसके अलावा सन 2010 में मनोज तिवारी ने रियलिटी शो 'बिग बॉस' (BIG BOSS) में हिस्सा लिया. आपको बताते चलें कि मनोज तिवारी और श्वेता तिवारी (SHWETA TIWARI) 'कब अइबू अंगनवा हमार' और 'ए भौजी के सिस्टर' फिल्मों में साथ काम कर चुके हैं. उन्होंने अनुराग कश्यप की फिल्म 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' के लिए एक लोकप्रिय गीत 'जिया हो बिहार के लाला' भी गाया, जो काफी फेमस रहा. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : इन चार टीमों का प्‍लेऑफ का दावा सबसे मजबूत, सबसे आगे ये टीम

राजनीतिक जीवन
2009 में मनोज तिवारी (MANOJ TIWARI) ने समाजवादी पार्टी की ओर से राजनीति में अपना भविष्य आज़माया, लेकिन सफल नहीं हो सके. साल 2009 में मनोज तिवारी ने गोरखपुर लोक सभा सीट से से 15वीं लोकसभा चुनाव में बतौर समाजवादी पार्टी उम्मीदवार हिस्सा लिया. लेकिन भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार योगी आदित्यनाथ से चुनाव हार गए. फिलहाल तिवारी (MANOJ TIWARI) बीजेपी की तरफ से राजनीति में सक्रिय हैं. और उतर-पूर्वी दिल्ली से संसद सदस्य हैं. साथ ही मनोज तिवारी (MANOJ TIWARI) सन 2011 में बाबा रामदेव के रामलीला मैदान पर शुरू किए गए भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन और अन्ना आंदोलन में सक्रिय रहे थे. साल 2014 के आम चुनावों में मनोज तिवारी उत्तर पूर्वी दिल्ली लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार घोषित किए गए और साथ ही चुनाव भी जीत गए. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : भारत ने लॉर्ड्स टेस्‍ट 151 रन से जीता, सीरीज में बढ़त

क्रिकेट का सफर
मनोज तिवारी क्रिकेट के बहुत बड़े फैन हैं और इन्होंने बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) की तरफ से खेला भी है. क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए तिवारी ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में अपनी टोली बनाने की भी कोशिश की थी. साथ ही वो बिहार (BIHAR) क्रिकेट की कीर्ति आजाद एसोसिएशन से भी जुड़े रहे. महेंद्र सिंह धोनी (MS DHONI) मनोज तिवारी के शुरू से ही अच्छे दोस्त रहे हैं. 

फिल्मों में सफऱ
अभिनेता से नेता बने मनोज तिवारी (MANOJ TIWARI) की कुछ चुनिन्दा भोजपुरी फिल्में

  • ससुरा बड़ा पैसा वाला
  • दारोगा बाबू आई लव यू
  • बंधन टूटे नाऐ भऊजी के सिस्टर

शामिल हैं.

फिल्मों में सफऱ
अभिनेता से नेता बने मनोज तिवारी (MANOJ TIWARI) की कुछ चुनिन्दा भोजपुरी फिल्में

  • ससुरा बड़ा पैसा वाला
  • दारोगा बाबू आई लव यू
  • बंधन टूटे ना
  • ऐ भऊजी के सिस्टर

शामिल हैं.


टेलीविज़न में योगदान
अगर टेलीविज़न की बात करें तो मनोज तिवारी (MANOJ TIWARI) ने छोटे पर्दे पर साल 2010 में

  • बिग बॉस सीजन-4
  • सुर संगम सीजन-1
  • चक दे बच्चे
  • नहले पे दहला

जैसे प्रोग्राम किए हैं.