logo-image

सूडान हिंसा : भारतीय दूतावास ने नागरिकों को घर के अंदर रहने की दी सलाह

सूडान हिंसा : भारतीय दूतावास ने नागरिकों को घर के अंदर रहने की दी सलाह

Updated on: 18 Apr 2023, 06:10 PM

नई दिल्ली:

सूडान की सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच तेज लड़ाई के बीच, खार्तूम में भारतीय दूतावास ने मंगलवार को सभी नागरिकों को सलाह दी कि वे बाहर न निकलें।

वहां भारतीयों के लिए एक सलाह में, दूतावास ने कहा, लूटपाट की कई घटनाएं हमारे सामने आ चुकी हैं। सभी भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि कृपया बाहर न निकलें। कृपया अपनी आपूर्ति को नियंत्रित करें। अभी कुछ दिन और यह स्थिति बनी रह सकती है। कृपया अपने पड़ोसियों से मदद लेने की कोशिश करें। कृपया घर पर रहें और सुरक्षित रहें।

अफ्रीकी देश में हिंसा बढ़ने के बाद 15 अप्रैल के बाद से भारतीय दूतावास द्वारा जारी यह तीसरा परामर्श है।

15 अप्रैल को, भारतीय दूतावास ने सभी नागरिकों से घर के अंदर रहने, अत्यधिक सावधानी बरतने और तत्काल प्रभाव से बाहर निकलने से रोकने का आग्रह किया था।

दूतावास ने आगे कहा, सूडान जाने की योजना बना रहे भारतीयों को अपनी यात्रा स्थगित कर देनी चाहिए।

16 अप्रैल को, खार्तूम में भारतीय दूतावास ने वहां रहने वाले अपने नागरिकों के लिए दूसरी सलाह जारी की थी, जिसमें कहा गया था, नई सूचनाओं के आधार पर, लड़ाई दूसरे दिन कम नहीं हुई है। हम ईमानदारी से सभी साथी भारतीयों से अनुरोध करते हैं कि वे जहां हैं वहीं रहें और बाहर उद्यम न करें। कृपया शांत और शांतिपूर्ण रहें। बालकनियों या छत जैसी खुली जगहों से दूर रहें। जब संभव हो, आसान गतिशीलता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक चीजें- दवा, पानी, पैसा, पासपोर्ट, ओसीआई कार्ड, भोजन अपने साथ तैयार रखें।

16 अप्रैल को सूडान में काम करने वाले एक भारतीय नागरिक की उस देश में हिंसा भड़कने के बाद गोली लगने से मौत हो गई थी।

कर्नाटक से संबंधित 31 भारतीय नागरिक वर्तमान में सूडान में फंसे हुए हैं।

15 अप्रैल को, सूडान विस्फोटों और गोलियों की आवाज से जागा, जो 2021 में एक सैन्य तख्तापलट के बाद देश में सत्ता पर कब्जा करने वाले दो जनरलों के बीच एक सप्ताह के सत्ता संघर्ष की परिणति के बाद उठा।

दो जनरलों (अब्देल फतह अल-बुरहान जो सूडान की सेना के प्रमुख हैं और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स (आरएसएफ) के कमांडर मोहम्मद हमदान डागलो) पूर्व सहयोगी हैं।

दोनों सेना में शामिल हो गए और 2019 में सूडान के पूर्व राष्ट्रपति उमर अल-बशीर को गिराने के लिए एक साथ काम किया और 2021 के सैन्य तख्तापलट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

हालांकि, देश में नागरिक शासन को बहाल करने की योजना के हिस्से के रूप में आरएसएफ को सूडान की सेना में एकीकृत करने के लिए बातचीत शत्रुतापूर्ण हो गई जब नए शासन में कौन किसको आदेश देगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.