logo-image

कश्मीर घाटी में इंटरनेट सेवा बंद होने से आई पत्थरबाजी में कमी, प्रशासन ने 300 वाट्सएप ग्रुप किया बंद

कश्मीर घाटी में इंटरनेट सेवा सस्पेंड किए जाने का असर पत्थरबाज़ी पर पड़ा है। सेवाएं बंद किये जाने से घाटी में सुरक्षाबलों पर पत्थरबाजी की वारदातों में कमी दर्ज़ की गई है।

Updated on: 24 Apr 2017, 03:45 PM

नई दिल्ली:

कश्मीर घाटी में इंटरनेट सेवा सस्पेंड किए जाने का असर पत्थरबाज़ी पर पड़ा है। सेवाएं बंद किये जाने से घाटी में सुरक्षाबलों पर पत्थरबाजी की वारदातों में कमी दर्ज़ की गई है।

कश्मीर में सुरक्षाबलों पर पत्थरबाज़ी की घटनाएं बढ़ गई थीं और हाल के दिनों में आतंकियों के खिलाफ की जाने वाली कार्रवाई के दौरान बाधा डालने की घटनाएं बढ़ गई थीं। इसके लिये घाटी के युवाओं को वॉट्सऐप और दूसरे सोशल एप के जरिये के उन्हें उकसाया जाता था।

राज्य पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि कि इंटरनेट सेवा को निलंबित करने के फैसले से सकारात्मक नतीजे सामने आ रहे हैं। इससे मुठभेड़ स्थलों पर पत्थरबाजी पर लगाम लगा है। उन्होंने शनिवार को बडगाम जिले में आतंकियों के साथ मुठभेड़ का हवाला भी दिया।

और पढ़ें: आरजेडी का आरोप, सुशील मोदी ने अपने भाई की कंपनी में शिफ्ट की बेनामी संपत्ति

उन्होंने कहा कि शनिवार को बडगाम में हुई मुठभेड़ में 2 आतंकियों को सुरक्षाबलों ने ढेर किया लेकिन वहां सिर्फ कुछ युवक ही इकट्ठे हुए जिन्होंने सुरक्षाबलों पर पथराव किया। पहले ऐसा नहीं होता था।

पुलिस अधिकारी का कहना है कि करीब 300 वॉट्सऐप ग्रुप के जरिए पत्थरबाजों को सुरक्षा बलों के आतंरोधी ऑपरेशन की जानकारी दी जाती थी और उन्हें ऑपरेशन किये जा रहे स्थान पर इकट्टठा किया जाता था। लेकिन घाटी में इंटरनेट सेवाएं बंद होने के बाद से ऐसे करीब 90 फीसदी ग्रुप बंद हो गए हैं जिसका असर ये हुआ है कि राज्य में पत्थरबाज़ी की घटनाओं में कमी आई है।

और पढ़ें: अरुण जेटली ने उठाया H-1B वीज़ा का मुद्दा, इंफोसिस, टीसीएस पर अमेरिका ने लगाया नियमों के उल्लंघन का आरोप

अधिकारी ने बताया घाटी में 300 वॉट्सऐप ग्रुप हैं हर ग्रुप में लगभग 250 सदस्य होते हैं। नाम न बताने की शर्त पर उन्होंने कहा, 'हमने ऐसे वॉट्सऐप ग्रुप और ग्रुप ऐडमिनिस्ट्रेटर्स की पहचान की और उन्हें काउंसलिंग के लिए बुलाया। इस पहल का हमें बहुत ही अच्छा नतीजा मिला है।'

उन्होंने कहा कि पिछले तीन हफ्तों में इनमें से 90 प्रतिशत से ज्यादे ग्रुप बंद हो चुके हैं।

और पढ़ें: दिल्लीः बाइक टच होने पर एयरफोर्स जवान को बेरहमी से पीटा, 3 गिरफ्तार