logo-image

स्पूतनिक वी का तीसरा टीका जून के दूसरे सप्ताह से होगा उपलब्ध : शोभना कामिनेनी

स्पूतनिक वी का तीसरा टीका जून के दूसरे सप्ताह से उपलब्ध होगा. अपोलो अस्पताल की कार्यकारी उपाध्यक्ष शोभना कामिनेनी ने कहा कि यह टीका अपोलो अस्पताल के माध्यम से उपलब्ध होगा.

Updated on: 27 May 2021, 06:00 PM

highlights

  • स्पूतनिक वी का तीसरा टीका जून के दूसरे सप्ताह से उपलब्ध होगा
  •  यह टीका अपोलो अस्पताल के माध्यम से उपलब्ध होगा
  • अपोलो अस्पताल की कार्यकारी उपाध्यक्ष शोभना कामिनेनी ने दी जानकारी

नई दिल्ली:

स्पूतनिक वी का तीसरा टीका जून के दूसरे सप्ताह से उपलब्ध होगा. अपोलो अस्पताल की कार्यकारी उपाध्यक्ष शोभना कामिनेनी ने कहा कि यह टीका अपोलो अस्पताल के माध्यम से उपलब्ध होगा. बता दें कि 26 मई को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि रूसी वैक्सीन Sputnik V के मैन्युफैक्चरर्स ने टीकों की सप्लाई को लेकर सहमति जताई थी. हालांकि अभी टीकों की सप्लाई की मात्रा को लेकर फैसला नहीं हो सका है. इससे पहले मॉडर्ना और फाइजर जैसी विदेशी वैक्सीन कंपनियों ने सीधे राज्यों को सप्लाई करने से इनकार कर दिया था. दिल्ली के अलावा पंजाब को भी दोनों कंपनियों ने वैक्सीन की सप्लाई से इनकार कर दिया था.

यह भी पढ़ें : पंजाब में 10 जून तक कोरोना कर्फ्यू बढ़ा, जानें कितनी मिली छूट

सीएम केजरीवाल ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि स्पूतनिक-वी वैक्सीन के निर्माताओं से बात चल रही है. वे हमें वैक्सीन देने के लिए तैयार हैं, लेकिन अभी कितनी मात्रा में वैक्सीन मिल पाएगी, इसे लेकर बात नहीं हो सकी है. केजरीवाल ने कहा कि हमारे अधिकारियों और स्पूतनिक के निर्माताओं के बीच मंगलवार को भी मीटिंग हुई थी.

यह भी पढ़ें :भगोड़ा मेहुल चोकसी की वापसी पर कवायद तेज, एंटीगुआ और डोमिनिकन सरकारों के संपर्क में भारत

वहीं, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉक्टर वीके पॉल ने कहा है कि हमारा प्रोटोकॉल स्पष्ट है कि दिए गए दोनों डोज एक ही वैक्सीन की होनी चाहिए. अगर किसी को अलग-अलग वैक्सीन दी भी गई है तो यह चिंता का विषय नहीं होना चाहिए. यह सुरक्षित है.

यह भी पढ़ें : राज्य में नेतृत्व परिवर्तन की अफवाह, BJP बदलेगी CM?, जानिए क्या बोले येदियुरप्पा

डॉक्टर वीके पॉल ने आज गुरुवार को आयोजित पीसी में कहा कि यह आश्वस्त करने वाला है कि कोरोना की दूसरी लहर में गिरावट आई है, और यदि समय आने पर प्रतिबंध व्यवस्थित रूप से खोले जाते हैं तो यह आगे भी कायम रहेगा. उन्होंने कहा कि दूसरी लहर भी अब घट रही है. इस बीच वैक्सीनेशन की दर बढ़ रही है. इसे और तेज करना होगा तथा जल्दी ही रफ्तार पकड़ेगी.