logo-image
लोकसभा चुनाव

-40 डिग्री में भी भारतीय सेना चीन को देगी चुनौती, जानिए क्या है तैयारी

सर्दियों में सरहद पर जवानों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. लेकिन इस बार जवानों को रहने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है.

Updated on: 18 Nov 2020, 11:09 PM

नई दिल्ली :

सर्दियों में सरहद पर जवानों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. लेकिन इस बार जवानों को रहने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है. लद्दाख में चीनी सेना को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए जवानों को मॉड्यूलर शेल्टर दिए गए हैं. इन शेल्टरों को तुरंत किसी भी स्थान पर लगाया जा सकता है. 

इन शेल्टरों में भारतीय जवान कड़ाके की ठंड और हड्डी गला देने वाली हवा का मुकाबला कर सकेंगे. इसके साथ ही दुश्मन पर भी निगरानी रख सकेंगे. इन शेल्टर को कई सालों के रिसर्च के बाद बनाया गया है. इन कैंपों में जवानों के लिए हिटर, बिजली सप्लाई और अन्य जरूरी चीजों को रखा गया है. 

इसे भी पढ़ें:ट्विटर ने भारत सरकार से मांगी माफी, लेह को बताया था चीन का हिस्सा

फॉरवर्ड पोस्ट पर तैनात सैनिकों के लिए ऐसे टेंट की व्यवस्था की गई है जो सैनिकों को -50 डिग्री तापमान में भी सुरक्षा प्रदान करेगी. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये टैंट फ्रंट लाइन में तैनात सैनिकों को उपलब्ध कराया गया है. इसके साथ ही उपकरणों और हथियारों को बचाने के लिए विशेष टेंट की व्यवस्था की गई है.  

और पढ़ें:किसान आन्दोलन के चलते उत्तर पश्चिम रेलवे ने की 2 ट्रेनें रद्द, मार्ग भी परिवर्तित

बता दें कि लद्दाख में सर्दियों के मौसम में कड़ाके की ठंड पड़ती है, कई स्थानों पर तो बर्फ की चालीस फीट तक परत जम जाती है. तापमान माइनस में चला जाता है. ऐसे में दुश्मन देश से मुकाबला करने के लिए सैनिकों का स्वस्थ्य रहना बेहद जरूरी है. चीन और भारत के बीच तनाव का माहौल है. सीमा पर 50 हजार से ज्यादा जवान तैनात हैं. जो सामान्य दिनों से ज्यादा है.