logo-image

कर्नाटक में फिर से खुलने वाले प्रीस्कूल के रूप में बच्चों के लिए विशेष पाठ्यक्रम

कर्नाटक में फिर से खुलने वाले प्रीस्कूल के रूप में बच्चों के लिए विशेष पाठ्यक्रम

Updated on: 08 Nov 2021, 08:35 PM

बेंगलुरु:

कर्नाटक सरकार द्वारा संचालित प्री-स्कूल, लोअर किंडरगार्टन (एलकेजी) और अपर किंडरगार्टन (यूकेजी) कोविड-19 महामारी के कारण 18 महीने के अंतराल के बाद सोमवार को राज्य भर में फिर से खुल गए हैं। जिसमें टॉडलर्स को समायोजित करने के लिए एक विशेष पाठ्यक्रम तैयार किया गया है। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है।

नया पाठ्यक्रम गतिविधियों और बातचीत पर ध्यान केंद्रित करेगा जो उन्हें लॉकडाउन अवधि के दौरान अपने घरों तक सीमित रहने के बाद सामाजिक परिस्थितियों के अनुकूल होने में मदद करेगा।

आंगनबाड़ियों सहित सरकारी प्रीस्कूल सोमवार को फिर से खुल गए, वहीं निजी प्रबंधनों ने इसके लिए अभिभावकों की सहमति लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

संबंधित फ्रैंचाइजी द्वारा अनुमति मिलने पर वे कक्षाएं शुरू करेंगे।

अधिकारियों ने कहा कि राज्य का शिक्षा विभाग सोमवार के विकास के बारे में उत्साहित है क्योंकि इसके परिणामस्वरूप राज्य में स्कूलों को मार्च 2020 से बंद रहने के बाद पूरी तरह से फिर से खोल दिया गया है।

इस बीच, अधिक से अधिक माता-पिता स्कूल प्रबंधन से कक्षाओं को फिर से शुरू करने की मांग कर रहे हैं क्योंकि उन्हें भी काम पर वापस जाना है।

यूरो किड्स इंटरनेशनल और कंगारू किड्स के प्री-के डिवीजन के सीईओ केवीएस शेषसाई ने कहा, हम पिछले दो-तीन हफ्तों से अपनी बहाली और सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ तैयार हैं। प्रोटोकॉल में यूनिसेफ और डब्ल्यूएचओ द्वारा दिए गए सरकारी दिशानिर्देश और निर्देश शामिल हैं। हम अपने भागीदारों को बड़े पैमाने पर प्रशिक्षण दे रहे हैं कि कैसे पूर्वस्कूली को सुरक्षित रूप से फिर से शुरू किया जाए। एक बार सरकार की मंजूरी और माता-पिता की सहमति प्राप्त हो जाने के बाद कक्षाएं अगले सप्ताह फिर से शुरू होंगी।

पिछले 18 महीनों में, बच्चे मुख्य रूप से अपने माता-पिता के साथ ज्यादा सामाजिक संपर्क के बिना समय बिता रहे हैं। उन्हें सामाजिक स्थिति के अनुकूल होने के लिए समय की आवश्यकता होगी।

उन्होंने कहा, जब वे लौटते हैं, तो पहली प्राथमिकता उन्हें सीखने की प्रक्रिया में नहीं लाना है। पहली प्राथमिकता उन्हें बसाना है।

डब्ल्यूएचओ के दिशानिर्देशों के अनुसार, पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए मास्क अनिवार्य नहीं है।

उन्होंने कहा, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि कर्मचारियों का पूरी तरह से टीकाकरण हो, कक्षाएं बेहद स्वच्छ और अच्छी तरह से कीटाणुरहित हों, उचित वेंटिलेशन प्रदान किया जाता है। शुरू में, कक्षाएं दो से तीन दिनों के लिए कम संख्या के साथ शुरू होंगी और धीरे-धीरे इसे बढ़ाया जाएगा।

रुक्मिणी नगर और बेंगलुरु के जलाहल्ली क्रॉस में यूरोकिड्स चलाने वाली पुष्पा हावर्गी ने कहा कि बच्चों को धीरे-धीरे दिनचर्या में वापस लाने पर ध्यान दिया जाएगा, जिसमें एक से 15 दिन लग सकते हैं।

उन्होंने कहा, दो से छह साल की उम्र बच्चों के लिए महत्वपूर्ण होती है क्योंकि इस उम्र में उनकी ग्रहणशीलता स्पंज की तरह होती है। बच्चे के समग्र विकास को महत्व दिया जाएगा। हम सभी सावधानियों के साथ तैयार हैं। उन्होंने कहा कि मॉल और रेस्तरां की तुलना में स्कूलों में बच्चे सुरक्षित रहेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.