News Nation Logo

नेशनल हेराल्ड मामले में सोनिया गांधी से आज होगी पूछताछ, ED के सामने पेशी

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 26 Jul 2022, 09:16:58 AM
sonia gandhi

Sonia Gandhi (Photo Credit: ani)

highlights

  • ईडी दफ्तर में पूछताछ के दौरान प्रोटोकॉल का पालन करना होगा
  • कांग्रेस नेता से गत 21 जुलाई को 2 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ हुई
  • सोनिया गांधी से लगभग 28 सवाल के जवाब मांगे थे

नई दिल्ली:  

नेशनल हेराल्ड अखबार  (National Herald Case) से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) मंगलवार यानि आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi)  से दोबारा पूछताछ करने वाली है. अधिकारियों के अनुसार, वह अपना बयान दर्ज कराने के लिए आज दोपहर ईडी के सामने पेश होंगी. पहले उनसे पूछताछ को लेकर एजेंसी ने सोमवार को तलब किया था, मगर इसे एक दिन के लिए टाल दिया गया. गौरतलब है कि ईडी ने 75 वर्षीय कांग्रेस नेता से गत 21 जुलाई को 2 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की थी. जांच एजेंसी ने इस दौरान सोनिया गांधी से लगभग 28 सवाल के जवाब मांगे. ईडी कांग्रेस के सर्वोच्च नेताओं द्वारा कंपनी ’यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड’ में कथित वित्तीय अनियमितता को लेकर जांच कर रही है.

अधिकारियों के अनुसार, ईडी दफ्तर में सोनिया गांधी की मौजूदगी के दौरान सभी प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. इसमें एम्बुलेंस के साथ डॉक्टरों टीम भी शामिल होगी.  कांग्रेस अध्यक्ष से पूछताछ करने वाले अफसरों के ‘कोविड निगेटिव’ सर्टिफिकेट प्राप्त करना और सही शारीरिक दूरी रखना जोड़ा गया है.

ये भी पढ़ें: मौसम विभाग का ऐलान, इन राज्यों में अगले कुछ दिनों तक होगी भारी बारिश 

प्रियंका गांधी वाड्रा और राहुल गांधी के आज अपनी मां संग साथ ईडी दफ्तर जाने की उम्मीद है. कांग्रेस पार्टी ने इस कार्रवाई को लेकर विरोध जताया है. इसे राजनीतिक प्रतिशोध का नाम​ दिया है. कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं के आक्रामक प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने राजघाट पर धारा 144 लागू कर दी है. राष्ट्रीय राजधानी कई अहम संस्थानों के बाहर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और रैपिड एक्शन फोर्स की तैनाती की गई है.

ईडी ने बीते साल के अंत तक नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े मामले में धन शोधन निवारण अधिनियम के आपराधिक प्रावधानों के तहत एक नया मामला दर्ज किया था. इस सिलसिले में गांधी परिवार से पूछताछ हो रही है. जांच एजेंसी ने मामले को लेकर इस वर्ष अप्रैल में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और पवन बंसल से पूछताछ की थी. कांग्रेस का कहना है कि ऐसा कोई भी गलत काम नहीं हुआ है. उसका कहना है कि यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड, कंपनी अधिनियम की धारा 25 के तहत स्थापित एक ‘गैर-लाभकारी कंपनी’ है. इस प्रकार का कोई मनी लॉन्ड्रिंग का मामला नहीं है.

 

First Published : 26 Jul 2022, 09:10:57 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.