logo-image

रातभर कही रिमझिम तो कही तेज बारिश, अगले एक महीने तक नहीं जायेगी ठंड

Weather Update: एक बार फिर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर समेत पुरे उत्तर भारत के मौसम में बदलाव देखने को मिला. रविवार दोपहर से शुरू रिमझिम बारिश रात में तेज बारिश में तब्दील हो गई. मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिम विक्षोभ और दोनो सागर से चलने वाली हवा

Updated on: 30 Jan 2023, 08:31 AM

नई दिल्ली:

Weather Update: एक बार फिर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर समेत पुरे उत्तर भारत के मौसम में बदलाव देखने को मिला. रविवार दोपहर से शुरू रिमझिम बारिश रात में तेज बारिश में तब्दील हो गई. मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिम विक्षोभ और दोनो सागर से चलने वाली हवाओं ने पुरे उत्तर भारत में लो प्रेशर एरिया बना दिया. जिसकी वजह से आर्द्रता बढ़ गई. मौसम विभाग ने कहा है कि लाइट टू मोडरेट बारिश हो सकती है. दिल्ली एनसीआर सहित पुरे उत्तर भारत में बारिश के साथ बादल गरजने की चेतावनी जारी की गई है. वही पहाड़ो में भी शनिवार को बर्फ गिरने की खबर आई है.

यह भी पढ़े- Bharat Jodo Yatra का समापन समारोह आज श्रीनगर में, ये पार्टियां हो सकती हैं शमिल

मौसम विभाग ने कहा बहै कि पश्चिम विक्षोभ लंबे समय से सक्रिय था जिसकी पुछ सक्रिय हो गयी है. आगे बताया कि दोनों समुद्रों से भारी नमी इसको मदद कर रही है. वही नमी अरावली की पहाड़ी की चोटी से टकरा रही है जिसकी वजह से बारिश के साथ बिजली चमकने की घटना को देखा जा रहा है. जिसका विस्तार दक्षिण राजस्थान से लेकर दिल्ली और आसपास के इलाके सहित पुरे पश्चिम भारत में बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो घंटे में दिल्ली के कुछ इलाके, यमुनानगर, रेवाड़ी, पलवल, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर मेरठ सहित कई इलाकों में बारिश के साथ गरज देखने को मिलेगा. वही राजस्थान के भी कुछ इलाकों में देखने को मिलेगा. 

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री करीब दर्ज किया गया है वही अधिकतम तापमन 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पश्चिम विक्षोभ के एक्टिव होने और बारिश की वजह से जताया जा रहा है कि आने कुछ दिनों में ठंड का प्रकोप जारी रहेगा वही और सर्दी एक फिर से लोगों को परेशान कर सकती है. इस बारिश ने भी बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी को रोक नहीं पायी और रविवार शाम को दिल्ली के विजय चौक पर  बारिश के बीच बीटिंग रिट्रीट का आयोजन किया गया. इस मौके पर राष्टपति मुर्मु, प्रधानमंत्री मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मौजूद थे.