logo-image

Bharat Jodo Yatra का समापन समारोह आज श्रीनगर में, ये पार्टियां हो सकती हैं शमिल

12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से होते हुए 4 हजार किलोमीटर से अधिक की यात्रा करने के बाद रविवार को समाप्त हुई कांग्रेस की महत्वाकांक्षी 'भारत जोड़ो यात्रा' का समापन समारोह सोमवार को श्रीनगर में होगा. इसमें कई विपक्षी पार्टियों के नेता शिरकत कर स

Updated on: 30 Jan 2023, 08:15 AM

highlights

  • कांग्रेस ने समापन समारोह में शामिल होने के लिए 21 प्रमुख गैर-एनडीए दलों को आमंत्रित किया
  • भारत जोड़ो यात्रा 7 सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई और 12 राज्यों से गुजरी
  • राहुल गांधी ने यात्रा के अंतिम दिन श्रीनगर के ऐतिहासिक लाल चौक पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया

श्रीनगर:

Bharat Jodo Yatra के समापन की पूर्व संध्या पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि दक्षिण से उत्तर भारत के सिरों तक पैदल मार्च उनके जीवन के सबसे सुंदर और गहन अनुभवों में से एक रहा है. राहुल गांधी ने कहा, 'भारत जोड़ो यात्रा से मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला. मैंने लाखों लोगों से मुलाकात की और उनसे बात की. यात्रा का उद्देश्य भारत को एकजुट करना था. हमने नफरत और फैलाई जा रही हिंसा के खिलाफ यात्रा की. भारत जोड़ो यात्रा को देश में बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली. किसी को उम्मीद नहीं थी कि हमें इतनी प्रतिक्रिया मिलेगी. हमने इस दौरान भारत के लोगों की ताकत को देखा. इस यात्रा में हमने महंगाई (Inflation) और बेरोजगारी (Unemployment) के मुद्दों को उठाया. देश में किसानों और बेरोजगार युवाओं की समस्याओं के बारे में भी हमें सुनने को मिला. भारत जोड़ो यात्रा मेरे जीवन के सबसे सुंदर और गहन अनुभवों में से एक रही है.' गौरतलब है कि 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से होते हुए 4 हजार किलोमीटर से अधिक की यात्रा करने के बाद रविवार को समाप्त हुई कांग्रेस की महत्वाकांक्षी 'भारत जोड़ो यात्रा' का समापन समारोह सोमवार को श्रीनगर में होगा. इसमें कई विपक्षी पार्टियों के नेता शिरकत कर सकते हैं. रविवार को राहुल गांधी ने यात्रा के अंतिम दिन में प्रवेश करते ही श्रीनगर के ऐतिहासिक लाल चौक (Lal Chowk) के क्लॉक टावर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया. 

भारत जोड़ो यात्रा से जुड़े शीर्ष पांच महत्वपूर्ण प्वाइंट

  • भारत जोड़ो यात्रा औपचारिक रूप से सोमवार को श्रीनगर में जम्मू-कश्मीर कांग्रेस मुख्यालय में एक समारोह के साथ समाप्त होगी. इसके बाद शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में राहुल गांधी के नेतृत्व में एक रैली होगी, जहां कांग्रेस और अन्य समान विचारधारा वाले दलों के शामिल होने की उम्मीद है.
  • कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा के समापन समारोह में शामिल होने के लिए 21 प्रमुख गैर-एनडीए दलों को आमंत्रित किया है. कांग्रेस के एक वरिष्ठ रणनीतिकार के अनुसार, आम आदमी पार्टी और भारत राष्ट्रीय समिति सहित सभी समान विचारधारा वाले दलों को मार्च में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है. हालांकि पांच राजनीतिक दलों क्रमशः एआईएडीएमके, वायएसआरसीपी, बीजेडी, एआईएमआईएम और एआईयूडीएफ को आमंत्रित नहीं किया गया है.

यह भी पढ़ेंः IND vs NZ : भारत ने जीता मैच, फिर भी खड़े हुए ये सवाल!

  • रविवार को श्रीनगर के लाल चौक के क्लॉक टावर पर ध्वजारोहण के दौरान राहुल गांधी के साथ उनकी बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और जम्मू-कश्मीर के पार्टी के अन्य नेता भी मौजूद रहे थे.
  • भारत जोड़ो यात्रा के समापन के औपचारिक समारोह से पहले राहुल गांधी ने कहा, 'भारत जोड़ो यात्रा मेरे जीवन के सबसे सुंदर और गहन अनुभवों में से एक रही है. भारत जोड़ो यात्रा मेरे जीवन के सबसे सुंदर और गहन अनुभवों में से एक रही है. इस यात्रा से मिले अनुभवों को आपके समक्ष व्यक्त करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं. यात्रा का उद्देश्य भारत को एकजुट करना था. हमने नफरत और फैलाई जा रही हिंसा के खिलाफ यात्रा की. हमें इस यात्रा के दौरान लोगों की जबर्दस्त प्रतिक्रिया और सहयोग मिला. किसी को उम्मीद नहीं थी कि हमें इतनी प्रतिक्रिया मिलेगी. '
  • भारत जोड़ो यात्रा 7 सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई और 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों क्रमश तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर के माध्यम से 4,080 किलोमीटर की दूरी तय की. पूरे मार्च के दौरान राहुल गांधी ने 12 जनसभाओं को संबोधित किया, 100 से अधिक बैठकें, 13 प्रेस कॉन्फ्रेंस, 275 से अधिक पूर्व नियोजित यात्रा में चलते-चलते बातचीत की.