logo-image

सोशल मीडिया पर फैल रही नोटबंदी की ये अफवाहें, ना दें इन बातों पर ध्यान

कालेधन पर लगाम लगाने के लिए सरकार द्वारा 500-1000 के बाद अफवाहों का बाजार गर्म है।

Updated on: 15 Nov 2016, 10:57 AM

highlights

  • सरकार के फैसले के बाद अफवाहों का बाजार गर्म
  • वॉट्सऐप और फेसबुक में चल रहा है अफवाहों का दौर

नई दिल्ली:

कालेधन पर लगाम लगाने के लिए 500-1000 नोट पर बैन के बाद अफवाहों का बाजार गर्म है। जिसका एक नमूना नमक के रूप में हमें देखने को मिल चुका है। यूपी के किसी इलाके से शुरू हुई एक अफवाह कैसे पूरे देश के लिए मुसीबत बन गई। अफवाह कुछ इस कदर हावी हुई कि 18-20 रुपये किलो बिकने वाला नमक 300-400 रुपये किलो बेचा गया।

इस समय किसी भी तरह की अफवाह ना सिर्फ आपके लिए बल्कि आपकी जेब के लिए भी हानिकारक हो सकती है। ऐसे में सोशल मीडिया यानि वॉट्सऐप और फेसबुक पर मिल रही हर सूचना को सही ना मानें।

यह भी पढ़ें- नकदी कराने की समस्या होगी कम, दिल्ली में मिलने लगे 500 रुपये के नए नोट

इलेक्ट्रॉनिक चिप

आरबीआई द्वारा जारी किए गए 2000 रुपये के नोट में इलेक्ट्रॉनिक चिप लगी होने की बात महज अफवाह है। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने खुद इस बात को प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्पष्ट किया है।

नमक के बाद चीनी

नमक की खबर से कुछ ऐसा विकराल रूप लिया कि आम जनता समेत सरकार भी सकते में आ गई। नमक के बाद चीनी के रेट बढ़ने की अफवाह चली। लोग इनका स्टॉक करने लगे। बाजार से नमक, चीनी मिलने बंद होने लगे और जिस कारण लोगों ने इसे 400 रुपये किलो में खरीदा।

एटीएम लाइन में भगदड़

यह भी अफवाह उड़ी है कि कई जगह एटीएम पर लाइन में खड़े लोगों के बीच भगदड़ हो गई और इसमें कई लोग घायल भी हुए हैं। यह सिर्फ अफवाह है। हां आज आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है पर आने वाले कुछ दिनों में इस समस्या से निजात मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें- अब आप एटीम से रोजाना निकाल पाएंगे 2,500 और बैंकों से बदल सकेंगे 4,500 रुपये

घर में है शादी तो मिलेंगे 5 लाख

सोशल मीडिया के सबसे चर्चित प्लेटफॉर्म यानि वॉट्सऐप पर नोटबंदी से जुड़े मैसेज की भरमार है। ऐसे में वॉट्सऐप एक ऐसे ही मैसेज ने जोर पकड़ा जिसके मुताबिक कहा गया कि जिनके घर में शादी है, वे शादी के कार्ड पर अपने एरिया के डीसीपी से मुहर लगवाकर RBI से 5 लाख रुपये निकाल सकते हैं। जो कि कोरी अफवाह है।

दुकानदारों की अनिश्चितकालीन हड़ताल

अफवाहों का दौर चारों तरफ जारी है। ऐसे में कहा जा रहा है कि नोटबंदी के कारण हो रहे नुकसान के चलते ट्रेडर्स, कारोबारी और दुकानदार अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जा रहे हैं। कृपया ऐसी किसी खबर को सच ना मानें।

सरकार के पास छोटे नोट काफी हैं

वॉट्सऐप पर अफवाहें फैलाई जा रही है कि सरकार के पास छोटे नोट नहीं हैं। लोग अपने घरों में 100 के नोट जमा करने लगे हैं जबकि यह भी गलत है। आप ऐसे समय में देश की करेंसी को कैद ना करें। सरकार के पास छोटे नोटों की कोई कमी नहीं है। अच्छा होगा कि आप करेंसी को चलने दें।