News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

पहाड़ों पर बर्फबारी से शीतलहर की चपेट में उत्तर भारत, दिल्ली में बारिश के आसार

26 और 27 दिसंबर को न्यूनतम तापमान नौ से 10 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है. 27 से 29 दिसंबर के बीच दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है.

Written By : मनोज शर्मा | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 22 Dec 2021, 06:48:46 AM
Cold

लखनऊ के चिड़ियाघर में जानवरों के लगा दिए गए हीटर. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • कश्मीर में चिल्ले कलां शुरू होने से बढ़ेगा सर्दी का प्रकोप
  • दिल्ली में 27-29 दिसंबर के बीच बन रहे बारिश के आसार
  • राजस्थान में कई इलाकों में पारा लगा रहा शून्य से नीचे डुबकी

नई दिल्ली:

दिसंबर का अंत नजदीक आते-आते उत्तर भारत का मौसम हाड़ कंपकंपाती सर्दी और कोहरे की चादर में लिपटा नजर आने वाला है. फिलवक्त पहाड़ों पर लगातार हो रही बर्फबारी से दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत ठंड के आगोश में है. उस पर पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बुधवार से दिल्ली का मौसम बदलता दिखेगा. मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को आकाश में बादल छाए रहेंगे. सुबह हल्का कोहरा होगा. अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. सुबह में ठिठुरन महसूस की गई. उत्तर प्रदेश समेत राजस्थान में पारे का डुबकी लगाना जारी है. लखनऊ में तो चिड़ियाघर के जानवरों के लिए हीटर के इंतजाम कर दिए गए हैं. 

दिल्ली में 27 से 29 दिसंबर के बीच हल्की बारिश संभव
स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले आठ दिन पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहेगा. इस दौरान आकाश में बादल छाए रह सकते हैं. इस वजह से तापमान में तीन से चार डिग्री बढ़ोतरी होगी. 26 और 27 दिसंबर को न्यूनतम तापमान नौ से 10 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है. 27 से 29 दिसंबर के बीच दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. इसके बाद पश्चिम विक्षोभ का असर खत्म होगा और कोहरा शुरू हो सकता है. मैदानों में शीत लहर और पहाड़ों में पाले के कारण दुश्वारियां बरकरार हैं. हालांकि दिन में चटख धूप खिलने से फौरी राहत मिल रही है. मौसम विभाग ने क्रिसमस तक प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में ऊंचाई वाले स्थानों में कहीं-कहीं बर्फबारी और बारिश की आशंका जताई है, जबकि मैदानों में शीत लहर का सिलसिला जारी रहेगा.

यह भी पढ़ेंः Omicron पर हेल्थ मिनिस्ट्री के राज्यों को निर्देश, जरूरत हो तो नाइट कर्फ्यू लगाएं

कश्मीर में चिल्ले कलां से बढ़ेगा सर्दी का प्रकोप
कश्मीर में मंगलवार को चिल्ले कलां शुरू होने के साथ ही घाटी में सबसे ठंडे 40 दिनों का दौर आ गया है. कश्मीर के सभी हिस्सों का न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु के नीचे बना हुआ है. श्रीनगर में सोमवार रात का न्यूनतम तापमान शून्य से 2.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने इस सप्ताह बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है. इधर हिमाचल प्रदेश में धूप खिलने से न्यूनतम व अधिकतम तामपान एक से दो डिग्री तक वृद्धि दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार 23, 24 व 25 दिसंबर को प्रदेश में कई स्थानों पर बर्फबारी व बारिश की संभावना है. इसका सीधा असर उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में पड़ेगा.

First Published : 22 Dec 2021, 06:48:46 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो