logo-image

सीतारमण ने आंध्र के गांव में खादी श्रमिकों के शेड की रखी आधारशिला

सीतारमण ने आंध्र के गांव में खादी श्रमिकों के शेड की रखी आधारशिला

Updated on: 07 Aug 2021, 07:20 PM

पांडुरु:

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले के पोंडुरु गांव में खादी श्रमिकों के लिए एक सामूहिक शेड की आधारशिला रखी।

उनके कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि उन्होंने आंध्र ललित खादी करिमिकाभिरुधि (एफकेके) संघम, पांडुरु को 18 लाख रुपये का चेक भी सौंपा।

सीतारमण ने राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के अवसर पर खादी श्रमिक संघ को नए भवन के लिए अनुबंध दस्तावेज सौंपा।

वित्त मंत्री दक्षिणी राज्य के दो दिवसीय दौरे पर हैं और उन्होंने एएफकेके द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लिया।

यात्रा के दौरान सीतारमण ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

भारत के स्वतंत्रता संग्राम के हिस्से के रूप में अपने दांडी मार्च के दौरान गांव से सिर्फ 10 किमी दूर दुसी रेलवे स्टेशन पर उनके पड़ाव पर विचार करते हुए, पांडुरु के स्थान का गांधी के साथ एक दिलचस्प संबंध है।

बयान में कहा गया, अपने दांडी मार्च पर, गांधीजी पांडुरु से सिर्फ 10 किमी दूर दुसी रेलवे स्टेशन पर वहां किए गए खादी के काम का निरीक्षण करने के लिए रुके थे, जो देश भर में प्रसिद्ध है।

महात्मा गांधी ने भी अपने बेटे देवदास को खादी के काम का अध्ययन करने के लिए गांव भेजा था।

बयान में कहा गया है, एक सप्ताह तक रहने के बाद, उन्होंने गांधी जी को बताया कि कैसे इस क्षेत्र की महिलाएं एकल धुरी चक्र पर घूमती हैं, एक परंपरा जो अभी भी क्षेत्र में पालन की जा रही है, ऐसा करने वाले कुछ क्षेत्रों में से एक है।

इस बीच, आंध्र प्रदेश की शिल्प परिषद, लघु उद्योग भारती, फेडरेशन ऑफ आंध्र प्रदेश स्टेट वीवर्स एसोसिएशन और जनरल इंश्योरेंस पेंशनर्स एसोसिएशन सहित कई प्रतिनिधिमंडलों ने सीतारमण से मुलाकात की।

भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सांसद जी.वी.एल. नरसिम्हा राव और राज्य के वित्त मंत्री बुगना राजेंद्रनाथ रेड्डी भी उनके साथ मौजूद थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.