logo-image

एसआईआई जून तक लॉन्च करेगा नई कोरोना वैक्सीन 'कोवोवैक्स' : पूनावाला

नया टीका कोवोवैक्स के ब्रांड नाम के तहत लॉन्च किया जाएगा, जिसे एसआईआई नोवावैक्स के साथ साझेदारी में बना रही है. पुणे स्थित वैश्विक वैक्सीन दिग्गज ने डीसीजीआई से नए उत्पाद के घरेलू परीक्षण शुरू करने की अनुमति मांगी है.

Updated on: 30 Jan 2021, 07:21 PM

नई दिल्ली:

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने इस वर्ष जून तक अपनी नई वैक्सीन, कोवोवैक्स (COVOVAX) लॉन्च करने की घोषणा की है. एसआईआई के सीईओ अदार पूनावाला (Adaar Poonawala) ने शनिवार को कहा कि नोवावैक्स के साथ कोविड-19 वैक्सीन के लिए हमारी साझेदारी ने उत्कृष्ट प्रभावी नतीजे दिए हैं. पूनावाला ने एक ट्वीट में कहा, हमने भारत में ट्रायल शुरू करने के लिए आवेदन किया है. जून 2021 तक कोवोवैक्स लॉन्च किए जाने की उम्मीद है.

नया टीका कोवोवैक्स के ब्रांड नाम के तहत लॉन्च किया जाएगा, जिसे एसआईआई नोवावैक्स के साथ साझेदारी में बना रही है. पुणे स्थित वैश्विक वैक्सीन दिग्गज ने डीसीजीआई से नए उत्पाद के घरेलू परीक्षण शुरू करने की अनुमति मांगी है. इसे ब्रिटेन में चल रहे एक शोध के शुरुआती निष्कर्षों के आधार पर वायरस के नए स्ट्रेन के खिलाफ 89 प्रतिशत प्रभावी पाया गया है.

यह भी पढ़ेंःSII के CEO अदार पूनावाला ने पीएम के दौरे पर जताया आभार, कही ये बात

पिछले साल नोवावैक्स ने कोविड-19 वैक्सीन की दो अरब खुराक का उत्पादन करने के लिए एसआईआई के साथ अपने गठजोड़ की घोषणा की थी. बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया इससे पहले ही कोविशील्ड वैक्सीन का उत्पादन कर रहा है, जिसे ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एस्ट्राजेनका कंपनी ने विकसित किया है.

यह भी पढ़ेंःसीरम इंस्टीट्यूट के अग्निकांड पर बोले उद्धव ठाकरे और अदार पूनावाला, कहा-कोरोना वैक्सीन सुरक्षित

देशभर में कोविड-19 के खिलाफ 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था. करीब तीन करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों और कोविड-19 के खिलाफ अग्रिम मोर्चे पर काम करने वालों को शुरुआती टीकाकरण में प्राथमिकता दी जाएगी.