News Nation Logo
Banner

SII के CEO अदार पूनावाला ने पीएम के दौरे पर जताया आभार, कही ये बात

एसआईआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला ने शनिवार को पीएम मोदी के वैक्सीन उत्पादन की समीक्षा और स्थिति की समीक्षा करने के लिए धन्यावाद दिया है. उन्होंने पीएम मोदी के आगमन पर ट्वीट करते हुए कहा कि, हमारे लिए ये एक बहुत बड़े सम्मान की ब

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 28 Nov 2020, 07:52:49 PM
adar punawala with pm modi

अदार पूनावाला के साथ पीएम मोदी (Photo Credit: आईएएनएस)

नई दिल्ली:

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला ने शनिवार को पीएम मोदी के वैक्सीन उत्पादन की समीक्षा और स्थिति की समीक्षा करने के लिए धन्यावाद दिया है. उन्होंने पीएम मोदी के आगमन पर ट्वीट करते हुए कहा कि, हमारे लिए ये एक बहुत बड़े सम्मान की बात है कि जो आपने यहां आकर वैक्सीन उत्पादन और आने वाली चुनौतियों की स्थितियों की समीक्षा की.  

आपको बता दें कि इसके पहले अदार पूनावाला ने सोमवार को दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका की टीके की प्रभावशीलता की घोषणा पर खुशी जाहिर की थी. एस्ट्राजेनेका ने सोमवार को मीडिया से बातचीत में बताया था कि कोविड-19 के उसके संभावित टीके को औसतन 70 प्रतिशत प्रभावी पाया गया है. कंपनी ने कहा है कि यदि एक आधी खुराक देने के कम से कम एक महीने बाद एक पूरी खुराक दी जाती है, तो यह 90 प्रतिशत प्रभावी है.

आपको बता दें कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए पांच वैक्सीन पर काम चल रहा है. इनमें से पुणे-बेस्ड सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) कोवीशील्ड बना रहा है. कोवीशील्ड को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने मिलकर बनाया है. यह वैक्सीन इस समय भारत में आखिरी स्टेज के ट्रायल में है. पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को एसआईआई के सीईओ अदार पूनावाला से मिलकर इस वैक्सीन के परीक्षण और आने वाली चुनौतियों के बारे में चर्चा की है. 

सोमवार को मीडिया से बाचतीच में अदार पूनावाला ने बताया था कि, एक महीने के कम से कम अंतराल पर दो पूरी खुराक दे कर किए गए परीक्षणों में यह टीका 62 प्रतिशत प्रभावी है. दोनों तरीकों को मिलाकर देखें तो टीका औसत 70 प्रतिशत प्रभावी है. पूनावाला ने एक ट्वीट में कहा, ‘मुझे यह सुनकर खुशी है कि कोविड-19 का कम लागत वाला, लाने-ले जाने में सुलभ और शीघ्र ही बड़े स्तर पर उपलब्ध होने लायक टीका कोविशील्ड खुराक के एक तरीके में 90 प्रतिशत तक और दूसरे तरीके में 62 प्रतिशत प्रभावी है.’ एसआईआई भारत में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका के इस कोविड टीके का भारत में नैदानिक परीक्षण (क्लिनिकल ट्रायल) कर रहा है.

 

First Published : 28 Nov 2020, 07:42:54 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.