logo-image

अदार पूनावाला ने की गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात, वैक्सीन को लेकर इस बात पर चर्चा

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने शुक्रवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की

Updated on: 06 Aug 2021, 06:46 PM

नई दिल्ली:

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ( Serum Institute of India CEO Adar Poonawalla ) ने शुक्रवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ( Union Home Minister Amit Shah ) से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने अमित शाह के साथ वैक्सीन क्षमता बढ़ाने पर चर्चा की. इससे पहले पूनावाला ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के साथ भी एक बैठक की थी. कोविशील्ड आपूर्ति पर चर्चा करने और भारत में उत्पादन बढ़ाने के लिए बैठक आयोजित की गई थी. मंत्री मंडाविया ने कोविशील्ड उत्पादन में सरकार के समर्थन का आश्वासन दिया. मंडाविया ने तीसरी कोविड लहर की आशंका के बीच लक्ष्य को पूरा करने के लिए केंद्र की वैक्सीन नीति और टीके की आपूर्ति में तेजी लाने के लिए आगे के तरीकों पर चर्चा की. स्वास्थ्य मंत्री ने एक ट्वीट में कहा, "सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला से मुलाकात की और कोविशील्ड वैक्सीन की आपूर्ति पर एक उपयोगी चर्चा की. मैंने कोविड-19 को कम करने में उनकी भूमिका की सराहना की और वैक्सीन उत्पादन में तेजी लाने में सरकार के समर्थन का आश्वासन दिया."

यह भी पढ़ें : हरियाणा सरकार का बड़ा ऐलान- ओलंपिक में चौथे स्थान पर रहने वाले खिलाड़ियों को मिलेगा यह इनाम

इससे पहले, केंद्र ने संसद में कहा, "जैसा कि निर्माताओं द्वारा सूचित किया गया है, कोविशील्ड की मासिक वैक्सीन उत्पादन क्षमता को प्रति माह 11 करोड़ खुराक से बढ़ाकर 12 करोड़ से अधिक खुराक प्रति माह करने की योजना है और कोवैक्सिन की उत्पादन क्षमता प्रति माह 2.5 करोड़ खुराक से बढ़ाकर लगभग 5.8 करोड़ खुराक प्रति माह है." सरकार ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा कोविशील्ड की 44.42 करोड़ खुराक की आपूर्ति की गई है और भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड द्वारा 16 जनवरी से 5 अगस्त तक राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के लिए कोवैक्सिन की 6.82 करोड़ खुराक की आपूर्ति की गई है. इस बीच, भारत का संचयी कोविड -19 टीकाकरण कवरेज गुरुवार को 49 करोड़ खुराक के लैंडमार्क को पार कर गया. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की अनंतिम रिपोर्ट के अनुसार, कुल मिलाकर, 49,53,27,595 वैक्सीन खुराक 57,64,712 सत्रों के माध्यम से दी गई हैं. पिछले 24 घंटों में कुल 57,97,808 टीकों की खुराक दी गई.

यह भी पढ़ें : अमेरिका में इस साल बर्बाद हो सकते हैं करीब एक लाख ग्रीन कार्ड

हालांकि, भारत में तीसरे दिन भी 40,000 से अधिक कोरोना मामले सामने आए. भारत में शुक्रवार को पिछले 24 घंटों में कुल 44,643 नए मामले दर्ज किए गए.