logo-image

सरकार का चौंकाने वाला दावा, फरवरी तक 65 करोड़ लोग होंगे कोरोना संक्रमित

Coronavirus in India: कोरोना वायरस के मौजूदा प्रसार को लेकर केंद्र सरकार की एक समिति का दावा है कि फरवरी तक देश की आधी आबादी कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाएगी.  

Updated on: 20 Oct 2020, 08:22 AM

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस का प्रसार तेजी से फैल रहा है. अब तक 75 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. अब एक हैरान कर देने वाली बात सामने आई है. भारत के 1.3 अरब लोगों में से कम से कम आधे लोगों को अगले फरवरी तक नए कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित होने की संभावना है. इससे संबंधित अनुमानों की जानकारी देने के लिए बनाई गई एक केंद्रीय सरकारी समिति (Central Government Committee) के एक सदस्य ने सोमवार को कहा कि इससे बीमारी के फैलने की गति को कम करने में मदद मिलेगी. 

यह भी पढ़ेंः चीन को करारा जवाब होगा मालाबार युद्धाभ्यास, ऑस्ट्रेलिया भी होगा शामिल

विश्व में दूसरे स्थान पर भारत 
कोरोना वायरस के मामले में भारत विश्व में अमेरिका के बाद दूसरे स्थान है. अब हाल ही में कानपुर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के प्रोफेसर और समिति के सदस्य मनिंद्र अग्रवाल ने कहा "हमारे गणितीय मॉडल का अनुमान है कि वर्तमान में लगभग 30% आबादी संक्रमित है और फरवरी तक यह 50% तक जा सकती है."

यह भी पढ़ेंः कमलनाथ पर इमरती देवी SC/ST के तहत करेंगी केस, न्यूज नेशन पर कही ये बात

इससे पहले सीरो के सर्वे में सामने आया था कि 14 फीसद लोग कोरोना वायरस की चपेट में आएंगे. समिति ने चेतावनी दी कि यदि सावधानियों का पालन नहीं किया गया, और यदि एक महीने में सामाजिक दूरी और मास्क पहनने जैसे उपायों को नजरअंदाज कर दिया गया तो उनके अनुमान के मुताबिक एक महीने में संक्रमण के कुल मामले 26 लाख तक पहुंच सकते हैं. विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि दुर्गा पूजा और दिवाली जैसे त्योहारों वाले इस महीने और नवंबर के मध्य में क्रमशः उत्सव के साथ, भारत में छुट्टियों के मौसम के रूप में संक्रमण बढ़ सकता है.