logo-image

शिमला, मनाली में इस हफ्ते होगी बर्फबारी

शिमला, मनाली में इस हफ्ते होगी बर्फबारी

Updated on: 02 Jan 2022, 03:55 PM

शिमला:

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला और मनाली में नव वर्ष की संध्या पर बर्फबारी के बाद, लोग अन्य उच्च पहाड़ी स्थलों के साथ इस सप्ताह यहां व्यापक बारिश और हिमपात का अनुभव कर सकते हैं। मौसम अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

मौसम विभाग ने यहां एक बयान में कहा, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ और इससे जुड़े चक्रवाती परिसंचरण के 3 जनवरी से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में आने की संभावना है।

बयान के अनुसार, इसके प्रभाव की वजह से 3 जनवरी से वर्षा होने की संभावना है, जिससे मैदानी और निचली पहाड़ी में व्यापक रूप से मध्यम वर्षा और 3 जनवरी से 6 जनवरी तक मध्य और उच्च पहाड़ियों में हल्की से मध्यम वर्षा या बर्फबारी की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा कि चार से पांच जनवरी के बीच शिमला, किन्नौर, लाहौल-स्पीति, कुल्लू, चंबा, कांगड़ा और मंडी जिलों में भारी बारिश या बर्फबारी की संभावना है। राज्य के बाकी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

4 से 5 जनवरी तक राज्य के अलग-अलग हिस्सों में ओलावृष्टि की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने राज्य के अधिकारियों और जनता से पर्याप्त सुरक्षा उपाय करने को कहा है।

इस बीच, शिमला के निवासी को बफीर्ली हवाओं का सामना करना पड़ा। यहां न्यूनतम तापमान 5.1 डिग्री सेल्सियस हो गया, जबकि यहां के पास कुफरी में यह 2.6 डिग्री था।

शिमला, धर्मशाला और पालमपुर जैसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों की चोटियां पहले से ही बर्फ की चादर में लिपटी हुई हैं।

शिमला के होटल व्यवसायी डी.पी. भाटिया ने आईएएनएस को बताया, इस सप्ताह बर्फबारी की संभावना है, जिसकी वजह से मैदानी इलाकों से पर्यटक मनाली, शिमला और कुफरी में आ सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.