logo-image
लोकसभा चुनाव

पाक पीएम शहबाज और हिना रब्बानी खार की अमेरिका के साथ रिश्तों पर चर्चा लीक

पाक पीएम शहबाज और हिना रब्बानी खार की अमेरिका के साथ रिश्तों पर चर्चा लीक

Updated on: 30 Apr 2023, 09:55 PM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और विदेश राज्यमंत्री हिना रब्बानी खार के बीच एक महत्वपूर्ण चर्चा का रिकॉर्ड लीक हो गया। इसमें दोनों एक सहायक के साथ अमेरिका के साथ पाकिस्तान के संबंधों के बारे में बात कर रहे थे। एक रिपोर्ट में रविवार यह जानकारी दी गई है।

जियो न्यूज ने वाशिंगटन पोस्ट के हवाला से कहा कि महत्वपूर्ण विदेश नीति पर चर्चा के रिकॉर्ड को डिस्कॉर्ड लीक्स नाम दिया गया है। यह यूक्रेन और रूस संघर्ष पर संयुक्त राष्ट्र के मतदान पर प्रीमियर की बातचीत का भी खुलासा करता है।

जियो न्यूज के मुताबिक, लीक हुए दस्तावेजों के अनुसार हिना रब्बानी ने कहा कि पाकिस्तान को पश्चिम को खुश करने से बचना चाहिए। अगर पाकिस्तान, अमेरिका के साथ अपने रिश्ते को सहेजने का प्रयास करता है तो उसे चीन के साथ अपने संबंधों को त्यागना होगा, जिसके साथ उसके वास्तविक रणनीतिक भागीदारी है।

रिपोर्ट के अनुसार, हिना रब्बानी खार ने मार्च में तर्क दिया था कि उनका देश पाकिस्तान अब चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका के बिचैलिया नहीं बना रह सकता।

चर्चा के दौरान, एक सहयोगी ने प्रधानमंत्री को सलाह दी कि प्रस्ताव का समर्थन करने से रूस के साथ पाकिस्तान के व्यापार और ऊर्जा सौदे खतरे में पड़ सकते हैं और इससे पाकिस्तान की स्थिति में बदलाव का आभास होगा।

वाशिंगटन पोस्ट की स्टोरी जिसमें रिकॉर्ड लीक हुआ है, वह रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध पर अमेरिका के घटते समर्थन के इर्द-गिर्द घूमता है।

यह नोट किया कि जब संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 23 फरवरी को मतदान किया था, तब पाकिस्तान उन 32 देशों में शामिल था, जिन्होंने मतदान नहीं किया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.