News Nation Logo

थरूर ने की रिपब्लिक डे परेड रद्द करने की मांग, पात्रा बोले- राहुल ने अपना 'जश्न' क्यों कैंसिल नहीं किया

कांग्रेस नेता शशि थरूर (shashi Tharoor) के एक ट्वीट पर विवाद हो शुरू हो गया है. उन्होंने ट्वीट कर गणतंत्र दिवस समारोह (republic day parade) को रद्द करने की मांगी कही. बीजेपी ने भी शशि थरूर के बयान के बहाने राहुल गांधी पर निशाना साधा है. 

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 07 Jan 2021, 08:26:27 AM
Shashi Tharoor

शशि थरूर (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कांग्रेस सांसद शशि थरूर और शिवसेना राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने गणतंत्र दिवस के परेड को रद्द करने की मांग की है. शशि थरूर ने ट्वीट कर कहा है कि अब जब इस साल गणतंत्र दिवस परेड में कोई मुख्य अतिथि नहीं आ रहा है तो क्यों न हम पूरे जश्न को ही कैंसिल कर दें. उनके इस बयान से खुद कांग्रेस ने ही किनारा कर लिया है. अब थरूर की इस टिप्पणी पर बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का नाम लेकर तंज कसा और कहा कि राहुल गांधी ने अपना जश्न कैंसिल नहीं किया. 

बोरिस जॉनसन का दौरा रद्द
दरअसल 26 जनवरी को राजपथ पर होने वाली परेड के लिए किसी मित्र देश के राष्ट्राध्यक्ष को बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया जाता है. इस साल ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन मुख्य अतिथि थे लेकिन ब्रिटेन में कोरोना के नए वायरस की लहर की वजह से उन्होंने भारत का अपना दौरा रद्द कर दिया है. अब इस बार का गणतंत्र दिवस समारोह बिना मेहमान के होगा. हालांकि उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को फोन कर खेद भी जताया. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए उनका देश में रहना जरूरी है. 

यह भी पढ़ेंः यूपी एटीएस ने एक रोहिंग्या को संत कबीर नगर से किया गिरफ्तार

कांग्रेस बोली, बढ़-चढ़कर मनाएंगे लोकतंत्र 
थरूर के बयान पर कांग्रेस नेता अलका लांबा ने पार्टी के आधिकारिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कांग्रेस का मानना है कि चाहे स्वतंत्रता दिवस हो या गणतंत्र दिवस हो दोनों ही हमारे लोकतांत्रिक और संवैधानिक पर्व हैं. मौजूदा वक्‍त में जिस तरह से संविधान और संवैधानिक संस्थाओं पर लगातार हमले हो रहे हैं और उन्हें कमजोर करने की कोशिश की जा रही है... ऐसे में इस तरह के राष्‍ट्रीय पर्वों को बढ़-चढ़कर मनाते हुए हमें शपथ लेना है कि हम अपने संविधान और संवैधानिक संस्थाओं को किसी भी सूरत में कमजोर नहीं होने देंगे. 

इस बीच कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने पूरे कार्यक्रम को ही रद्द करने की मांग की है. थरूर ने ट्वीट कर कहा कि अब जब ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन का इस महीने का भारत दौरा कोरोना लहर की वजह से रद्द हो गया है और इस बार गणतंत्र दिवस पर कोई चीफ गेस्ट नहीं रहने वाला है. तो क्यों न एक कदम आगे बढ़कर इस पूरे कार्यक्रम को ही रद्द कर दिया जाए. 

यह भी पढ़ेंः PM मोदी आज 1.5 किमी लंबी मालगाड़ी को दिखाएंगे हरी झंडी, जानिए खासियत

थरूर ने ट्वीट किया,  "क्यों न एक कदम आगे जाकर गणतंत्र दिवस के जश्न को ही कैंसिल कर दिया जाए, परेड को देखने के लिए हमेशा की तरह भीड़ को बुलाना गैरजिम्मेदारी भरा रवैया होगा." 

थरूर के इस ट्वीट पर बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने तीखा व्यंग्य किया है. पात्रा इस बहस में राहुल गांधी को खींचा और कांग्रेस सांसद पर हमला किया. पात्रा ने ट्वीट किया, "श्रीमान थरूर गणतंत्र दिवस का परेड कोई आम 'त्योहार' नहीं है कि इसे रद्द कर दिया जाना चाहिए. इसके अलावा राहुल ने तो अपने उत्सव को कैंसिल नहीं किया और उनका दूर के गंतव्यों में जाना जारी रहता है, लेकिन कांग्रेस चाहती है कि रिपब्लिक डे परेड को रद्द कर दिया जाए."

वहीं शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने भी गणतंत्र दिवस परेड को रद्द करने की मांग की है. प्रियंका ने कहा है कि जब कोविड एक साल से देश में अवांछित मेहमान बना हुआ है तो ये सबसे अच्छा होता कि इस तरह का धूमधाम और दिखावा को बंद कर दिया जाता. एक बार जब इस अनचाहे मेहमान की विदाई हो जाती तो पूरे गौरव के साथ न कि आत्मगौरव के लिए इस त्योहार को फिर से मनाया जाता. 

First Published : 07 Jan 2021, 08:26:27 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.