logo-image

SFJ आतंकी मुल्तानी जर्मनी में गिरफ्तार, लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट में था हाथ

एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि पंजाब के होशियारपुर का रहने वाला 45 वर्षीय मुल्तानी एसएफजे के संस्थापक गुरपतवंत सिंह पन्नू का करीबी सहयोगी है और अलगाववादी गतिविधियों में शामिल है.

Updated on: 28 Dec 2021, 09:41 AM

highlights

  • दिल्ली और मुंबई के लोगों को निशाना बनाने की साजिश रचने में भी था हाथ
  • पिछले हफ्ते लुधियाना की एक अदालत में हुए विस्फोट में था शामिल
  • 45 वर्षीय मुल्तानी एसएफजे के संस्थापक गुरपतवंत सिंह पन्नू का है करीबी सहयोगी 

नई दिल्ली:

जर्मनी में पुलिस ने प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस (SFJ) के एक प्रमुख सदस्य जसविंदर सिंह मुल्तानी को पिछले हफ्ते लुधियाना की एक अदालत में हुए विस्फोट में शामिल होने और दिल्ली और मुंबई के लोगों को निशाना बनाने की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया है. बॉन और नई दिल्ली में स्थित राजनयिकों के अनुसार, केंद्र सरकार द्वारा जर्मन अधिकारियों से खालिस्तान समर्थक कट्टरपंथी को गिरफ्तार करने का अनुरोध करने के बाद मुल्तानी को संघीय पुलिस द्वारा मध्य जर्मनी में एरफर्ट से गिरफ्तार किया गया. मुल्तानी पंजाब में सीमा पार से हथियारों और गोला-बारूद की तस्करी में शामिल रहा है.

यह भी पढ़ें : लुधियाना बम धमाके के पीछे खालिस्तानी ताकतें, पाकिस्तान से जुड़ रहे तार

एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि पंजाब के होशियारपुर का रहने वाला 45 वर्षीय मुल्तानी एसएफजे के संस्थापक गुरपतवंत सिंह पन्नू का करीबी सहयोगी है और अलगाववादी गतिविधियों में शामिल है. 23 दिसंबर को लुधियाना के जिला अदालत परिसर में एक बम विस्फोट हुआ था, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और छह अन्य घायल हो गए थे, जिसके बाद राज्य में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया था. अधिकारी ने कहा कि मुल्तानी हाल ही में पाकिस्तान स्थित गुर्गों की मदद से सीमा पार से विस्फोटक, हथगोले और पिस्तौल से युक्त हथियारों की खेप की व्यवस्था और उसे भेजने के लिए सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर दिखाई दिया.

पंजाब में आतंकी हमले की थी योजना

उन्होंने यह भी कहा कि मुल्तानी तस्करी की खेपों का इस्तेमाल कर पंजाब में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने की योजना बना रहा था. यह गिरफ्तारी तब हुई जब केंद्र सरकार ने दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों को निशाना बनाने की साजिश में मुल्तानी की संलिप्तता के बारे में अपने जर्मन समकक्षों के साथ उच्चतम राजनयिक स्तर पर हस्तक्षेप किया. 7 फरवरी को पंजाब पुलिस ने तरनतारन, अमृतसर और फिरोजपुर के चार लोगों को गिरफ्तार किया और गोला-बारूद के साथ आठ देशी पिस्तौलें बरामद कीं.

किसान नेता राजेवाल को निशाना बनाने के लिए भेजा था धन

पुलिस ने कहा कि गिरफ्तार लोगों ने पंजाब में कट्टरपंथी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए अवैध हथियार खरीदे. पुलिस ने बाद में जीवन सिंह नाम के एक अन्य व्यक्ति को गिरफ्तार किया, जिसे जर्मनी के खालिस्तान समर्थक नेता मुल्तानी ने सोशल मीडिया पर प्रमुख किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल को निशाना बनाने के लिए कट्टरपंथी बना दिया था. मुल्तानी ने राजेवाल, जो भारतीय किसान संघ-राजेवाल के अध्यक्ष हैं, को निशाना बनाने के लिए स्थानीय रूप से निर्मित हथियारों की व्यवस्था करने के लिए सिंह को धन भी भेजा था.

लोगों को कट्टरपंथी बनाने में जुटा था मुल्तानी

अधिकारी ने कहा कि अगस्त में मुल्तानी ने सोशल मीडिया के माध्यम से तरनतारन के एक अन्य व्यक्ति को भी कट्टरपंथी बना दिया और आपराधिक गतिविधियों के लिए दो हथगोले की व्यवस्था की. पंजाब के पुलिस महानिदेशक सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय ने शनिवार को कहा कि लुधियाना कोर्ट विस्फोट में मारे गए बर्खास्त हेड कांस्टेबल गगनदीप सिंह के खालिस्तान समर्थक तत्वों और आतंकी संगठनों से संबंध थे और इस घटना के पीछे पाकिस्तान स्थित कुछ संस्थाएं हो सकती हैं.