logo-image

लोकसभा में हंगामा देखे भड़के ओम बिरला, कह दी ये बड़ी बात

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om birla) ने हंगामा कर रहे सांसदों के प्रति तल्खी दिखाई. ओम बिरला ने कहा कि सांसद संसदीय परम्पराओं का अपमान कर रहे हैं. चर्चा के दौरान हंगामा करना संसदीय परंपराओं का अपमान है. 

Updated on: 03 Aug 2021, 12:10 PM

नई दिल्ली :

आज यानी मंगलवार को संसद सत्र हंगामे के साथ शुरू हुआ. पेगासस जासूसी विवाद, तीन कृषि कानूनों समेत कई मुद्दे को लेकर विपक्षी दलों ने लोकसभा और राज्यसभा में हंगामा शुरू कर दिया. विपक्षी दलों के हंगामे को देखते हुए लोकसभा अध्यक्ष बिरला भड़क गए. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om birla) ने हंगामा कर रहे सांसदों के प्रति तल्खी दिखाई. ओम बिरला ने कहा कि सांसद संसदीय परम्पराओं का अपमान कर रहे हैं. चर्चा के दौरान हंगामा करना संसदीय परंपराओं का अपमान है. हंगामा कर रहे सांसद चाहते ही नहीं है कि मुद्दों पर सार्थक चर्चा हो.  

ओम बिरला ने कहा कि प्रश्नकाल में किसानों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा हो रही है. किसानों के अहम विषयों पर चर्चा करके विपक्षी दल सरकार की जवाबदेही तय करें. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि किसानों की समस्याओं का समाधान तलाशने में सांसद सहयोग करे. 

लोकसभा अध्यक्ष ने आगे कहा कि हंगामा कर रहे सांसद तख्तियां लाकर, नारेबाजी कर ये जता रहे हैं कि वो चर्चा और संवाद नहीं करना चाहते.

इसे भी पढ़ें: राहुल की अगुवाई में विपक्षी दलों का सरकार पर हल्ला बोल, साइकिल से पहुंचे संसद

सत्र शुरू होने पर केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी प्रधानमंत्री ने आज कहा कि हम शुरू से कह रहे हैं कि हम चर्चा के लिए तैयार हैं. एक माहौल बनाने की कोशिश की जा रही है कि बिल सरकार के हैं. पीएम मोदी की इच्छा है कि सार्थक और समृद्ध चर्चा होनी चाहिए.

इधर, कई मुद्दों को लेकर राज्यसभा में भी सांसदों ने हंगामा किया. जिसके बाद 12 बजे तक सदन को स्थगित कर दिया गया. वहीं सत्र शुरू होने से पहले राहुल गांधी ने सियासी दलों की बैठ बुलाई और मोदी सरकार को सदन में घेरने की योजना पर मंथन किया. इसके साथ ही उन्होंने विपक्षी दलों को एक जुट होने का आह्वान किया. बैठक के बाद राहुल गांधी विपक्षी दलों के नेताओं के साथ साइकिल से संसद पहुंचे. पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम को लेकर राहुल गांधी ने यह कदम उठाया. 

वहीं, बीजेपी ने संसदीय दल की बैठक की. इस बैठक में पीएम मोदी और अमित शाह भी मौजूद रहे. बैठक में संसद में पेगागस मुद्दे पर विपक्ष के साथ गतिरोध समेत कई मुद्दों पर बातचीत हुई. बैठक में जेपी नड्डा समेत और भी कई नेता मौजूद थे.  बैठक में पीएम मोदी ने विपक्षी दलों द्वारा किए जा रहे हंगामे को लेकर नाराजगी जाहिर की.