logo-image

आज शुरू होगा बजट सत्र का दूसरा चरण, राज्यसभा में 19 घंटे ज्यादा काम

इस बार सदन की कार्यवाही सुबह 11 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगी.  बजट सत्र के पहले चरण में सदन सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक ही चली थी. यानी अब रोज दो घंटे ज्यादा काम होगा. 

Updated on: 14 Mar 2022, 07:47 AM

highlights

  • 30 दिनों की छुट्टी के बाद करीब एक घंटे देरी से बजट सत्र का दूसरा चरण 
  • दूसरे चरण में राज्यसभा को पहले से 19 घंटे ज्यादा का समय मिलेगा
  • संसद के रिकॉर्ड के मुताबिक बजट सत्र के पहले चरण में 101.40 फीसदी काम

New Delhi:

संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण (Second Phase of Budget Session) सोमवार से लोकसभा और राज्यसभा यानी दोनों सदनों में शुरू होगा. 30 दिनों की छुट्टी के बाद बजट सत्र का दूसरा चरण करीब एक घंटे देरी से शुरू हो सकता है. सत्र का पहला चरण 11 फरवरी को खत्म हुआ था. संसदीय स्थायी समितियों (DRSCs) द्वारा विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की अनुदान मांगों की जांच के बाद बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू हो रहा है. सभापति एम. वेंकैया नायडू सोमवार को राज्यसभा में इस अवकाश के दौरान आठ संसदीय स्थायी समितियों के कामकाज का लेखा-जोखा देंगे.

दूसरे चरण में राज्यसभा को पहले से तय समय के मुकाबले 19 घंटे ज्यादा का समय मिलेगा. वहीं लोकसभा की टाइमिंग में भी हल्का बदलाव किया गया है. कोरोना महामारी के की वजह से लगे प्रतिबंधों में भी कुछ बदलाव सामने आएंगे. इस बार सदन की कार्यवाही सुबह 11 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगी.  बजट सत्र के पहले चरण में सदन सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक ही चली थी. यानी अब रोज दो घंटे ज्यादा काम होगा. 

पहले चरण में सदन में 101.40 फीसदी काम 

संसद के रिकॉर्ड के मुताबिक बजट सत्र के पहले चरण में सदन ने 101.40 फीसदी काम किया गया था. पहले चरण में शुरुआती दो दिन में राष्ट्रपति का अभिभाषण हुआ था. इसके बाद वित्त वर्ष 2022-23 का आम बजट पेश किया गया था. तीन साल बाद ऐसा हुआ था, जब राज्यसभा ने बिना किसी गड़बड़ी और स्थगन नोटिस के साथ लगातार 8 बैठकें की गई थीं. पिछली बार 2019 में मानसून सत्र की पहली 13 बैठकों में ऐसा हुआ था. ​इस सत्र के पहले चरण में राष्ट्रपति के अभिभाषण और बजट के धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस जैसी प्राथमिकताओं के कारण अन्य काम प्रस्तावित नहीं किए गए थे.

ये भी पढ़ें - संसद में कांग्रेस पर खुलकर बोले PM मोदी, ये रहे 12 तीखे तंज

शून्यकाल का समय बढ़ा

जानकारी के मुताबिक राज्यसभा को सत्र के दूसरे चरण में अब सरकार को विधायी कार्यों को करने और सार्वजनिक महत्व के मुद्दों को उठाने के लिए 64 घंटे 30 मिनट का समय मिलेगा. सदन में गैर-सरकारी सदस्यों के काम के लिए 4 दिन का समय होगा. इस बार भी प्रश्नकाल सिर्फ एक घंटे का ही रखा गया है. वहीं शून्यकाल का समय एक घंटे किया गया है. पहले चरण में शून्यकाल सिर्फ आधा घंटे का था.