logo-image

पंजाब में 19 अक्टूबर से खुलेंगे 9वीं से 12वीं तक के सभी स्कूल

पंजाब सरकार ने 19 अक्टूबर से राज्य में स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है. 19 अक्टूबर से पंजाब में 9वीं से 12वीं कक्षा तक की सभी सरकारी स्कूलों को खोलने की इजाजत दी गई है.

Updated on: 16 Oct 2020, 07:48 AM

चंडीगढ़:

पंजाब सरकार ने 19 अक्टूबर से राज्य में स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है. 19 अक्टूबर से पंजाब में 9वीं से 12वीं कक्षा तक की सभी सरकारी स्कूलों को खोलने की इजाजत दी गई है. कंटेनमेंट जोन से बाहर मौजूद स्कूल ही खोले जा सकेंगे, जबकि कंटेनमेंट जोन के अंदर आने वाले स्कूलों को अभी खोलने की इजाजत नहीं होगी. पंजाब के शिक्षामंत्री विजय इंदर सिंगला ने इसकी जानकारी दी है.

यह भी पढ़ें: NEET Results 2020: आज घोषित होंगे नीट परीक्षा के नतीजे, यहां देखें अपना रिजल्ट

शिक्षामंत्री विजय इंदर सिंगला ने नहीं बताया की पंजाब की सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से गृह मंत्रालय की गाइड लाइन के अनुसार स्कूलों को खोलने के संबंध में प्रेस विज्ञप्ति जारी गई है. 19 अक्टूबर से स्कूलों को खोले जाने की इजाजत होगी. लेकिन इसके लिए पहले स्कूल को सैनिटाइज और डिस्इंफेक्ट करना होगा. साथ ही अभिभावकों की सहमति के साथ एसओपी अनिवार्य होगा.

यह भी पढ़ें: टि्वटर हुआ डाउन, यूजर्स नहीं कर पा रहे पोस्ट, ट्विटर सपोर्ट ने बताया कारण

शिक्षामंत्री ने बताया कि शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों को खोलने के संबंध में मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की गई है. एसओपी लागू कराने के लिए विशेष टीमों का भी गठन होगा. विजय इंदर सिंगला के मुताबिक, स्कूल में सभी छात्रों की हाजिरी जरूरी नहीं होगी. स्कूल को खोला जा रहा है, लेकिन साथ में ऑनलाइन शिक्षा ही अध्यापन की प्राथमिक विधि रहेगी. जो छात्र ऑनलाइन कक्षाएं लगाना चाहे, वे लगा सकते हैं और जिन विद्यार्थियों के मां-बाप  लिखित सहमति देते हैं, उनके बच्चे स्कूल के जा सकेंगे. स्कूल के अंदर सभी छात्रों के लिए मास्क पहनना जरूरी होगा.