logo-image

NEET Results 2020: आज घोषित होंगे नीट परीक्षा के नतीजे, यहां देखें अपना रिजल्ट

देश के सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET Result 2020) का परिणाम आज जारी होगा. नीट की परीक्षा देशभर में 13 सितंबर को आयोजित की गई थी.

Updated on: 16 Oct 2020, 07:11 AM

नई दिल्ली:

देश के सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET 2020) का परिणाम आज जारी होगा. नीट की परीक्षा देशभर में 13 सितंबर को आयोजित की गई थी. इसमें 14.37 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा परिणाम घोषित करेगी.   

पहले 12 अक्टूबर को आना था परिणाम
इससे पहले नीट का परिणाम 12 अक्टूबर को घोषित किया जाना था लेकिन कोविट-19 प्रभावित अभ्यर्थियों को भी परीक्षा का मौका दिया गया. इस कारण अब परीक्षा परिणाम 16 अक्टूबर को घोषित किया जा रहा है. दरअसल सुप्रीम कोर्ट में कोरोना प्रभावित छात्रों को लेकर एक याचिका दाखिल की गई थी जिसमें ऐसे छात्र को कोरोना के कारण परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो पाएं, उन्हें भी मौका दिया जाए. इसके बाद इन छात्रों को 14 अक्टूबर को परीक्षा का मौका दिया गया. इस साल नीट परीक्षा के लिए 15.97 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था लेकिन 90 फीसदी विद्यार्थियों ने ही परीक्षा दी थी. 

ऐसे चेक करें नीट का रिजल्ट
-सबसे पहले एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाएं. 
-यहां आपको होम पेज पर ही रिजल्ट का लिंक मिलेगा.
-इस पर क्लिक करने के  बाद आपको अपनी जानकारी भरनी होगी.
-आप रोल नंबर और अन्य दूसरी जानकारियों के जरिए लॉग इन कर सकते हैं.
-इसके बाद आपका रिजल्ट खुल जाएगा जिसे आप डाउनलोड भी कर सकते हैं.