logo-image

UN में वोटिंग के बाद बदला सिनैरियो, यूक्रेन में भारतीयों को किया जा रहा टारगेट

रूस के यूक्रेन पर हमला की निंदा करने वाले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव पर भारत के अनुपस्थित रहने के एक दिन बाद भारतीय छात्रों ने दावा किया कि पोलैंड सीमा पर यूक्रेन के सुरक्षा बलों ने उन्हें प्रताड़ित किया.

Updated on: 28 Feb 2022, 02:24 PM

highlights

  • रूस-यूक्रेन युद्ध का खामियाजा भारतीयों छात्रों को भी भुगतना पड़ रहा है
  • पोलैंड सीमा पर यूक्रेन से वापस लौट रहे भारतीयों छात्रों को किया गया प्रताड़ित
  • सोशल मीडिया पर छात्रों के साथ प्रताड़ित संबंधित कई वीडियो वायरल

नई दिल्ली:

Russia-Ukraine War : रूस-यूक्रेन युद्ध का खामियाजा भारतीयों छात्रों को भी भुगतना पड़ रहा है. पोलैंड सीमा पर यूक्रेन से वापस निकलने का प्रयास करने वाले कई भारतीय छात्रों को न सिर्फ रोका और परेशान किया गया बल्कि उन्हें पीटा भी गया. सोशल मीडिया पर छात्रों के साथ प्रताड़ित संबंधित कई वीडियो वायरल हो रहे हैं. छात्रों के साथ मारपीट को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी इससे जुड़ा एक वीडियो शेयर किया है. फिलहाल यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र और छात्राएं किसी भी सूरत में वहां से निकलना चाहते हैं. हालांकि भारतीय सरकार यूक्रेन में फंसे बच्चों को निकालने के लिए सभी प्रयासों में जुटी हुई है. अब तक यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लेकर पांच फ्लाइट भारत पहुंच चुकी है.

यह भी पढ़ें : यूक्रेन का दावा, 3500 रूसी सैनिक हुए ढेर, 10 प्वाइंट में जानें पूरा अपडेट

रूस के यूक्रेन पर हमला की निंदा करने वाले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव पर भारत के अनुपस्थित रहने के एक दिन बाद भारतीय छात्रों ने दावा किया कि पोलैंड सीमा पर यूक्रेन के सुरक्षा बलों ने उन्हें प्रताड़ित किया. छात्रों ने आरोप लगाया कि उन पर सुरक्षा बलों ने उनके साथ गलत व्यवहार किया. 
छात्रों ने यूक्रेन से एक वीडियो भी साझा किया है जिसमें सुरक्षा बलों को गोले दागते और छात्रों को तितर-बितर करने के लिए बल प्रयोग करते देखा गया है. इसी श्रृंखला के वीडियो में एक भारतीय छात्रा को सीमा पार करने की अनुमति देने के लिए यूक्रेन के सुरक्षाकर्मियों के पैरों पर गिरते हुए देखा जा रहा है, लेकिन सुरक्षा बलों ने क्रूरता दिखाते हुए उसे पीछे धकेल दिया.

दिल्ली की एमबीबीएस की छात्रा रंगोली राज ने फोन पर बताया कि पोलैंड सीमा पुलिस ने उन्हें रोकते हुए प्रताड़ित किया. यूक्रेन और पोलैंड के बीच पुलिस ने उन्हें हंटर गेम खेलने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि अगर हम जीत गए तो वे हमें जाने देंगे, लेकिन यदि हम ऐसा नहीं करेंगे तो हमें वापस रहना होगा. जब हमने इसका पालन करने से इनकार किया तो पुलिस ने प्रताड़ित किया. कई मेडिकल छात्रों ने आरोप लगाया है कि उन्हें सीमा पर चौकियों पर परेशान किया गया. छात्रों ने कहा कि उन्हें कड़ाके की ठंड में प्रताड़ित किया और खाने से मना किया गया. उन्हें बंधक जैसे हालात का सामना करना पड़ा. उन्होंने दावा किया कि भारत की यूएन में वोटिंग के बाद पुलिस उन्हें गालियां दे रहे थे. एक वीडियो में एक यूक्रेनियन गार्ड एक भारतीय लड़की को खदेड़ता हुए देखा गया है. वह लड़की उसके ऊपर गिर गई और उसे सीमा पार जाने की गुहार लगाई.