logo-image

यूक्रेन का दावा, 3500 रूसी सैनिक हुए ढेर, 10 प्वाइंट में जानें पूरा अपडेट

पिछले 24 घंटों में सबसे बड़े घटनाक्रम में रूस के व्लादिमीर पुतिन ने अपने रक्षा प्रमुखों से देश के परमाणु प्रतिरोध बलों को हाई अलर्ट पर रखने के लिए कहा.

Updated on: 28 Feb 2022, 09:04 AM

highlights

  • यूक्रेन का दावा, 200 से अधिक रूसी सैनिकों को युद्धबंदी बनाया गया
  • यूक्रेन ने कहा, अब तक 352 यूक्रेनी नागरिकों की मौत
  • यूक्रेन के हजारों लोग युद्ध से बचने के लिए कर चुके हैं सीमा पार 

कीव:

Russia and Ukraine War : यूक्रेन (Ukraine) ने सोमवार को दावा किया कि पिछले हफ्ते मास्को (Maskow) में हमले शुरू होने के बाद से अब तक 3,500 रूसी सैनिक (Russian Soldiers) मारे गए हैं और 200 से अधिक सैनिकों को युद्धबंदी बनाया गया है. हालांकि, संयुक्त राष्ट्र (UN) में क्रेमलिन द्वारा कीव के दावों का खंडन किया गया है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने कहा कि युद्ध के बीच दोनों देश बेलारूस की सीमा पर बिना किसी शर्त के वार्ता करने पर सहमत हुए हैं. कीव ने आगे कहा कि यूक्रेन में 14 बच्चों सहित 352 नागरिक मारे गए हैं और 116 बच्चों सहित 1,684 लोग घायल हुए हैं. यहां यूक्रेन-रूस संघर्ष को लेकर 10 प्वाइंट में जानें अब तक के पूरे अपडेट. 

यह भी पढ़ें : Ukraine पर UNSC में वोटिंग से फिर दूर रहा भारत, अब UNGA में होगी चर्चा

1. पिछले 24 घंटों में सबसे बड़े घटनाक्रम में रूस के व्लादिमीर पुतिन ने अपने रक्षा प्रमुखों से देश के परमाणु प्रतिरोध बलों को हाई अलर्ट पर रखने के लिए कहा. पुतिन के बयान को समाचार एजेंसी एएफपी ने उद्धृत किया है. पुतिन के अनुसार, मैं रक्षा मंत्री और रूसी सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ के प्रमुख को रूसी सेना के निवारक बलों को एक विशेष मोड में डालने का आदेश दिया है. आप देख रहे हैं कि पश्चिमी देश न केवल आर्थिक रूप से हमारे देश बेवजह प्रतिबंध लगा रहे हैं.

2. पुतिन की यह टिप्पणी पिछले कुछ दिनों में यूक्रेन युद्ध को लेकर दुनिया भर के देशों से प्रतिबंधों के बाद आई है. देश के सबसे बड़े बैंकों पर प्रतिबंध से लेकर पुतिन की संपत्ति की कुर्की तक बढ़ते वैश्विक दबाव के बीच क्रेमलिन के खिलाफ कई दंडात्मक उपाय किए गए हैं.

3. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ बातचीत में ज़ेलेंस्की ने सोमवार तड़के कहा कि यूक्रेन के लिए अगले 24 घंटे महत्वपूर्ण हैं'. जॉनसन ने कहा कि यूके और उसके सहयोगी यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे कि रक्षात्मक सहायता यूक्रेन तक पहुंचे. डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता की इस बात को समाचार एजेंसी रॉयटर्स के हवाले से कहा गया है. 

4. हमारे कई साथी युद्ध में मारे गए और घायल हैं. रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने जोर देकर कहा कि रूस का नुकसान यूक्रेन की सेनाओं की तुलना में कई गुना कम थे.

5. यूरोपीय संघ के प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा है कि 27-राष्ट्र ब्लॉक रूसियों के स्वामित्व वाले पंजीकृत या नियंत्रित विमानों के लिए कुलीन वर्गों के निजी जेट सहित हवाई क्षेत्र को बंद कर देगा. समाचार एजेंसी एपी ने यह रिपोर्ट किया है. कनाडा ने भी रूसी एयरलाइंस के लिए अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया है.

6. संयुक्त राष्ट्र महासभा का इमरजेंसी सत्र सोमवार को बुलाया गया है. सत्र बुलाने के प्रस्ताव के खिलाफ बोलते हुए रूस के राजदूत ने संयुक्त राष्ट्र से कहा, यूएनएससी अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के रखरखाव के लिए अपनी प्राथमिक जिम्मेदारी का प्रयोग करने में विफल रहा है. 

7. यूक्रेन के हजारों लोग गुरुवार से युद्ध से बचने के लिए सीमा पार कर चुके हैं, जब रूस ने बढ़ते मानवीय संकट में अपने पूर्ण पैमाने पर आक्रमण शुरू किया है. यूनिसेफ ने कहा है कि लाखों बच्चे खतरे में हैं.

8. रूसी सेना ने अपने हमले तेज कर दिए हैं और बातचीत के घटनाक्रम के बावजूद आक्रामक कदम नहीं उठाया है. कीव की राजधानी में जो दृश्य देखा जा रहा है उनमें इमारतों को निशाना बनाते हुए और सड़कों पर पहुंचकर लड़ते हुए दिखाया गया है.  हालांकि, जेलेंस्की ने एक मजबूत लड़ाई लड़ने का वादा किया है.

9. कनाडा, फ्रांस और जर्मनी ने यूक्रेन को सैन्य सहायता देने का वादा किया है. जेलेंस्की ने पिछले हफ्ते अमेरिका से निकासी के प्रस्ताव को यह कहते हुए ठुकरा दिया था कि मुझे गोला-बारूद चाहिए सवारी नहीं.

10. नए उपायों के तहत ब्रिटेन ने एक नए कानून के साथ रूसी 'डर्टी मनी क्रैकडाउन' का विस्तार किया है. जॉनसन ने कहा, यूके में डर्टी मनी के लिए कोई जगह नहीं है. हम उस मुखौटा को हटाने के लिए तेजी से और कड़ी मेहनत कर रहे हैं जो (रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर) पुतिन के विनाश के अभियान का समर्थन करने वाले इतने लंबे समय से छिपे हुए हैं.